Home » इंडिया » PM modi will inaugurate Ayushman bharat health protection scheme today from Jharkhand
 

PM मोदी आज करेंगे दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ, 50 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2018, 11:11 IST
(File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ बीमा योजना 'आयुष्मान भारत' का शुभारंभ करेंगे. इस बहुप्रतीक्षित योजना के अंतर्गत देश के 50 करोड़ लोग इस बीमा योजना का फायदा उठा सकेंगे. इस योजना के लागू होने के बाद देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस इलाज कराना संभव हो सकेगा.

पीएम मोदी आज रांची से इस योजना का शुभारम्भ करेंगे. स्वास्थ सुरक्षा देने वाली ये योजना देश के 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को लाभान्वित करेगी. इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना 5 लाख रुपये का स्वस्थ सुरक्षा बीमा प्रदान किया जाएगा. इसके तहत लोग द्वितीयक और तृतीयक श्रेणी के तहत पैनल के अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से भर्ती हो सकते हैं. हालांकि अब इस योजना का नाम आयुष्मान भारत से बदलकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है.

क्या होगा फायदा

इस योजना के अंतर्गत अस्पतालों में बिना कैश के इलाज कराया जा सकेगा. इस योजना से भयंकर स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान उत्पन्न वित्तीय जोखिम कम होगा. इस योजना का फायदा उठाने के पात्र लोग किसी भी सरकारी और सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पताल में इन सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं.

 

इस योजना पर अगले दो साल तक 10,500 करोड़ रुपये खर्च आएगा. इस खर्च को केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के बीच बांटा जाएगा. 60 फीसदी खर्चा केंद्र और 40 फीसदी खर्चा राज्य सरकार उठाएगी.

यह योजना पूरी तरह से कैशलेस है और इसमें बीमा कवर के लिए उम्र की भी बाध्यता नहीं होगी. केंद्र सरकार इस योजना के लिए पूरे देश में करीब 1.5 लाख स्वास्थ्य केंद्र खोलेगी. मोदी सरकार को 2019 के चुनाव के लिए इस योजना से काफी उम्मीदें हैं.

इस योजना के मुख्य सूत्रधार नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री 23 सितंबर को इस योजना का शुभारंभ करेंगे लेकिन यह प्रभावी तौर पर 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से लागू होगी. ’’

First published: 23 September 2018, 11:11 IST
 
अगली कहानी