Home » इंडिया » PM Modi will inaugurate modern Covid Testing Labs in these three cities, know what are the facilities
 

आज पीएम मोदी करेंगे इन तीन शहरों में आधुनिक कोविड टेस्टिंग लैब्स का उद्घाटन, जानिए क्या हैं सुविधाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2020, 9:02 IST

Coronavirus : भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ने के बाद इससे लड़ने के कई उपाय किये जा रहे हैं. कोविड से लड़ने के लिए टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के मकसद से आज पीएम मोदी नोएडा, मुंबई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली COVID19 टेस्टिंग लैब्स का उद्घाटन करेंगे. इन नई लैब्स के बनने के बाद परीक्षण क्षमता और उपचार में बड़ी सहायता मिलेगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी और योगी आदित्यनाथ इस वर्चुअल लॉन्च इवेंट में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि इनमें लैब्स प्रति दिन 10,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण करने की क्षमता है.


इन नई लैब को इस तरह तैयार किया गया है कि प्रयोगशाला स्टाफ को संक्रमित चीजों के संपर्क में आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. कहा गया है कि इन लैब्स में कोरोना टेस्टिंग के अलावा डायबिटीज और अन्य जांचे भी की जा सकेंगी, जिनमें हैपेटाइटिस बी, एचआईवी, डेंगू, टीवी जैसी बीमारियां शामिल है.

कितनी बढ़ेगी क्षमता 

नोएडा स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर प्रिवेंशन एंड रिसर्च (एनआईसीपीआर) में आरटी-पीसीआर लैब का उद्घाटन किया जायेगा. इस लैब बनने के बाद प्रतिदिन 6 हजार से ज्यादा कोरोना जांच हो सेकेंगी. आईसीएमआर के मुताबिक एनआईसीपीआर की नई लैब कोविड डेडिकेटेड लैब है. इस लैब में रोजाना 6000 से 10000 तक कोविड जांच होगी.

नोएडा में अभी पांच टेस्टिंग लैब हैं. इनमें सेक्टर-62 स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजी (एनआईबी), कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स), सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआइए, सेक्टर-128 स्थित जेपी हॉस्पिटल और ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा अस्पताल और लाल पैथ लैब शामिल हैं.

लगातार तीसरे दिन दैनिक कोरोना वायरस के करीब 50,000 मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की कुल संख्या रविवार को बढ़कर 13,85,522 हो गई. पिछले 24 घंटों में 705 मौतों के साथ मरने वालो की कुल संख्या 32,063 हो गई. वर्तमान में भारत में 4.6 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं, जबकि 8.8 लाख लोगों को रिकवर किया गया है.

COVID-19 Updates: दुनियाभर में छह लाख 52 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, भारत में संक्रमितों की संख्या 14 लाख के पार

First published: 27 July 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी