Home » इंडिया » PM Modi will reveal mystery of Lal Bahadur shashrti death
 

प्रधानमंत्री मोदी खोलेंगे लाल बहादुर शास्त्री की मौत का रहस्य !

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2018, 9:56 IST

प्रधानमंत्री मोदी भारत के पूर्व प्रधनमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत के राज से पर्दा उठा सकते हैं. अभी तक लाल बहादुर शास्त्री की मौत से जुड़े हुए सारे गोपनीय दस्तावेज सरकार ने सार्वजनिक नहीं किए थे. लेकिन अब एक आरटीआई के जवाब में केंद्रीय सूचना आयोग ने पीएमओ और विदेश मंत्रालय के साथ ही गृह मंत्रालय को भी ये आदेश दिया है कि वे पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत से जुड़े सारे दस्तावेजों को प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री के सामने रखा जाए. जिससे वो इस बारे में कोई फैसला ले सकें की इन जानकारियों को सार्वजनिक किया जाएगा या नहीं.

शास्त्री जी की मौत से जुड़े रिकार्ड्स के गायब होने पर जताया आश्चर्य


केंद्रीय सूचना आयोग ने इस बात पर आश्चर्य जताया कि शास्त्री जी की मौत से जुड़े दस्तावेज राजयसभा के पास नहीं है. शास्त्री की मौत की जांच के लिए राजनारायण समिति बनाई गई थी. जिससे जुड़ा कोई भी दस्तावेज आज राज्यसभा के पास नहीं है. इस मामले में सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलू ने कहा कि संसद बहुत सावधानी से दस्तावेजों को सहेजने के लिए जानी जाती है.

इस बारे में संसद में भी सवाल उठाया गया कि जब हर शब्द रिकार्ड और सार्वजनिक दायरे में रखा जाता है, एक ऐसा भारी-भरकम काम है जिसे कार्यालय बिल्कुल सही तरह से कर रहा है. उसके बाद इस तरह से दस्तावेजों का गायब होना कैसे संभव है.

गौरतलब है कि एक RTI आवेदन में यह जानकारी मांगी गई है कि क्या शास्त्री का अंत्यपरीक्षण किया गया था. जिनका सोवियत संघ के ताशकंद में 11 जनवरी, 1966 में निधन हो गया था.

भारी बारिश से मची तबाही ने अब तक ली 11 लोगों की जान, पंजाब में स्कूल बंद, अगले 24 घंटे रेड अलर्ट

इस मामले में केंद्रीय सूचना आयोग ने पीएमओ से सारी जानकारी प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के सामने रखने को कहा है. जिससे लोगों का 'जानने के मौलिक अधिकार' और रिकार्ड को सार्वजनिक करने की उनकी मांग पर विचार किया जा सके.

 

First published: 25 September 2018, 9:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी