Home » इंडिया » pm modi will visit gorakhpur and launch Farmer's honor fund scheme
 

PM मोदी 'किसान सम्मान निधि स्कीम' का आज करेंगे उद्धाटन, 1 करोड़ किसानों को देंगे 2-2 हजार रुपए

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2019, 12:38 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गौरखपुर में राष्ट्रीय किसान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस सम्मेलन में पीएम मोदी 'किसान सम्मान निधि स्कीम' का उद्घाटन करेंगे. 75 हजार करोड़ रुपए की इस योजना के पहले चरण में आज 1 करोड़ किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे.  ये जानकारी पीएम मोदी ने अपने ट्विटर के जरिए दी. 

 


इसके अलावा पीएम मोदी गोरखपुर में ही देश की सबसे लंबी LPG पाइपलाइन परियोजना की नींव रखेंगे. इस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी प्रयागराज जाएंगे. जहां वो कुंभ में डुबकी लगाएंगे, त्रिवेणी पूजन के साथ ही प्रधानमंत्री का अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन करने का भी कार्यक्रम है.

किसान स्कीम से किसानों को मिलेगी मदद

इस साल की बजट में किसानों के लिए इस बजट को पेश किया गया था, जिसमें बताया गया था कि इस स्कीम के जरिए किसानों को सीधे तौर पर आर्थिक मदद मिलेगी. इस स्कीम पर 75,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. इसे तीन किस्तों में किसानों को दिया जाएगा. इसकी पहली किस्त पीएम मोदी आज जारी होगी. ये राशि छोटे एवं सीमांत किसानों को दी जा रही है.

किसान सम्मान निधि स्कीम' का फायदा उन किसानों को मिलेगा, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक खेतिहर जमीन है. इस स्कीम के तहत 1 फरवरी, 2019 तक जिन किसानों के नाम राज्य के लैंड रिकॉर्ड्स में खेतिहर जमीन दिखेगी उन किसानों को इसका फायदा मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों की बात करें तो मल्टी-टास्किंग स्टाफ/क्लास IV/ग्रुप डी कर्मचारी इस स्कीम का फायदा ले पाएंगे.

रैत बंधु स्कीम तर्ज पर किसान सम्मान निधि स्कीम

केन्द्र सरकार ने इस स्कीम की प्रेरणा तेलंगाना सरकार की ओर से किसानों के लिए चल रही रैत बंधु स्कीम से ली है. KCR सरकार की इस स्कीम के तहत तेलंगाना के किसानों को हर साल प्रति एकड़ दो किस्तों में 5,000 रुपए की रकम ट्रांसफर की जाती है.

देश की सबसे लंबी LPG पाइप लाइन

पीएम मोदी गोरखपुर में देश की सबसे लंबी LPG पाइपलाइन परियोजना की नींव रखेंगे. इसकी लंबाई 1987 किलोमीटर होगी. ये पाइपलाइन गोरखपुर से अहमदाबाद, उज्जैन, भोपाल, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ होते हुए गोरखपुर तक पहुंचेगी. इस परियोजना पर 9000 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का तंज, महागठबंधन को बताया ढकोसला

First published: 24 February 2019, 10:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी