Home » इंडिया » PM Narendra interacts with think-tanks at the Blair House, Washington, DC
 

अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, ब्लेयर हाउस में मिला अनोखा गिफ्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2016, 10:05 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच देशों की यात्रा के चौथे और अहम पड़ाव अमेरिका पहुंच गए. वाशिंगटन में पीएम का स्वागत करने के लिए मौजूद शीर्ष अधिकारियों में भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा और दक्षिण तथा मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री निशा बिस्वाल शामिल थे.

इस दौरान पीएम मोदी ने भारतीय मूल की दिवंगत अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को भी श्रद्धांजलि दी. इसके बाद ब्लेयर हाउस में पीएम मोदी को चोल वंश से जुड़ी अनोखी भेंट मिली. यही नहीं अमेरिका ने तस्करों से बरामद 12 प्राचीन मूर्तियां भारत को लौटाईं. 

पीएम मोदी ने अर्लिंगटन नेशनल सीमेट्री पर श्रद्धांजलि देने के साथ अपनी अमेरिका यात्रा शुरू की.

अमेरिकी कांग्रेस को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी अपने अमेरिकी दौरे में राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे. साथ ही वो अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री होंगे.

पीएम मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के निमंत्रण पर अमेरिका की यात्रा कर रहे हैं. यह प्रधानमंत्री मोदी की चौथी अमेरिका यात्रा है.

पीएम ने पांच देशों की यात्रा पर रवाना होने से पहले कहा था, "सात जून को अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अपनी मुलाकात में हम विविध क्षेत्रों में हमारी रणनीतिक साझेदारी को नई गति और ऊर्जा प्रदान करने की दिशा में हुई प्रगति को देखेंगे."

पीएम मोदी ने कई अमेरिकी थिंक टैंक के प्रमुखों से मुलाकात की. वह अमेरिका इंडिया बिजनेस काउंसिल की 40वीं एजीएम को भी संबोधित करने वाले हैं. पीएम अमेरिकी उद्योगपतियों से भी मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी ने आधिकारिक ट्विटर पेज पर ट्वीट करते हुए लिखा, "जब द्विपक्षीय संबंधों की बात होती है, आम तौर पर वर्तमान पर जोर होता है. लेकिन विरासत भी रिश्तों की डोर बांधने वाली बड़ी ताकत हो सकती है."

पीएम मोदी ने भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स से मुलाकात की. पीएम ने उन्हें भारत आने का न्योता दिया. सुनीता ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझसे भारत आने को कहा है. इस निमंत्रण से बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं."

First published: 7 June 2016, 10:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी