Home » इंडिया » PM Narendra Modi and Australia PM Scott Morrison hold first ever India-Australia Virtual Summit
 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई एक बड़ी डील, एक-दूसरे के मिलिट्री बेस का इस्तेमाल कर सकेंगे दोनो देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2020, 16:20 IST

India-Australia Virtual Summit: कोरोना संकट के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक बड़ी डील पर सहमति बनी है. दोनों देश अब एक-दूसरे के मिलिट्री बेस का इस्तेमाल करेंगे. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा ऑस्ट्रलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन के बीच हुई एक वर्चुअल समिट के दौरान  इस डील पर हस्ताक्षर किए गए.

भारत के विदेश मंत्री ने इस डील के बारे में कहा कि अब इंडो पैसिफिक क्षेत्र में दोनों देशों के बीच ज्यादा सैन्य सहयोग हो सकेगा. पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस सम्मेलन में दोनों देशों के बीच कारोबार, रक्षा क्षेत्र और स्वास्थ्य सेवा सहित द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों को ज्यादा  मजबूत करने पर चर्चा की गई.

 

पीएम मोदी ने अपने शुरुआती संबोधन में कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को और सशक्त करने के लिए यह उपयुक्त समय तथा सही मौका है. उनका मानना है कि दोनों देशों के बीच दोस्ती को और मज़बूत बनाने के लिए हमारे पास असीम संभावनाएं हैं. भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने संबंधों को व्यापक तौर पर और तेज़ गति से बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संबंध कैसे अपने क्षेत्र के लिए तथा दुनिया के लिए एक स्थिरता का कारक बनें तथा कैसे हम वैश्विक बेहतरी के लिए मिलकर कार्य करें. इन सभी पहलुओं पर दोनों देशों को विचार की जरूरत है. हम दोनों देशों के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसके अलावा यह हिंद प्रशांत क्षेत्र और दुनिया के लिए भी जरूरी है.

कोरोना वायरसः दुनियाभर में तीन लाख 66 हजार से ज्यादा की मौत, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के पार

PM मोदी का हाथ देखकर की थी जीत की भविष्यवाणी ! देश के बड़े ज्योतिषी बेजान दारूवाला का निधन

First published: 4 June 2020, 16:10 IST
 
अगली कहानी