Home » इंडिया » PM Narendra Modi arrives in Wuhan, PM received by Kong Xuanyou, Assistant Minister of the Ministry of foreign affairs of China
 

चीन पहुंचे PM मोदी, इन अहम मुद्दों पर दोनों देशों के बीच होगी चर्चा!

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2018, 22:53 IST
(ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंच गए हैं. पीएम मोदी चीन के शहर वुहान में आयोजित होने वाली अनौपचारिक शिखर सम्मेलन वार्ता में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे.

माना जा रहा है कि पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों को लेकर चर्चा हो सकती है. इसमें डोकलाम, PoK में चीन के दखल पर चर्चा, सीमा विवाद, व्यापार असंतुलन,आतंकी मसूद अजहर, ब्रह्मपुत्र नदी पर हाइड्रोपावर परियोजना, जैसे कई अहम मुद्दों पर दोनों देशों के बीच चर्चा होने की उम्मीद है.

इस दौरे की खास बात यह है कि इस दौरे पर दोनों देशों के बीच किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं होगा. इसके अलावा दोनों देशों का कोई साझा बयान भी जारी नहीं किया जाएगा.

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने चीन रवाना होने से पहले ट्वीट कर अपने दौरे के बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि मैं चीन की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं. इस दौरान 27-28 अप्रैल को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक शिखर बैठक होगी.

इसमें द्विपक्षीय और वैश्विक महत्व को लेकर चर्चा की जाएगी. इसके साथ ही कई अन्य विषयों को लेकर भी विचारों का आदान प्रदान किया जाएगा. इस बैठक में दोनों देश वर्तमान एवं भविष्य के अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य के विषयों को लेकर अपनी दृष्टि और राष्ट्रीय विकास के बारे में प्राथमिकताओं चर्चा करेंगे. इसके साथ ही भारत-चीन के संबंधों के सामरिक और दीर्घकालिक पहलुओं को लेकर भी चर्चा होगी.

आपको बता दें कि पीएम मोदी की यह चौथी चीन यात्रा है. डोकलाम विवाद को लेकर दोनों देशों के संबंधों में खटास पैदा हो गई थी. जिसके बाद दोनों देश कूटनीतिक रूप से इस विवाद को हल करने का प्रयास कर रहे थे, ताकि इस विवाद को खत्म किया जा सके.

डोकलाम को लेकर दोनों देशों ने कई कदम उठाए थे. इस विवाद के दौरान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने चीन की यात्रा की थी. जिसके बाद दोनों देशों ने डोकलाम पर पीछे हटने का फैसला किया था.

First published: 26 April 2018, 22:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी