Home » इंडिया » pm Narendra Modi departs for his three nation visit to Portugal, US and Netherlands on Tuesday.
 

तीन देशों की यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी, 26 जून को ट्रंप से करेंगे मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2017, 10:55 IST

पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीन देशों की यात्रा पर रवाना हो गए हैं. मोदी शनिवार को पुर्तगाल में रहेंगे. वो पुर्तगाल में प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा से मिलेंगे.  इसके बाद वह 25 और 26 जून को अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे. पीएम मोदी 26 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.

 

पीएम मोदी ने यात्रा पर रवाना होने से पहले ट्वीट किया कि, 'मेरी अमेरिका यात्रा का लक्ष्य दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाना है. भारत-अमेरिका के मजबूत संबंधों से हमारे राष्ट्रों को और विश्व को लाभ होता है.' 

 

 

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे पर मीडिया को जानकारी देने वाले अधिकारी ने इस डिनर कार्यक्रम को बेहद महत्वपूर्ण बताया और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में व्हाइट हाउस रेड कारपेट बिछाने को उत्सुक है. ट्रंप के साथ मुलाकात में पीएम मोदी आतंकवाद, एच-1बी वीजा नियमों में संभावित बदलावों समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. मोदी और ट्रंप के बीच रक्षा संबंधों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है.

 

दोनों नेताओं की ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद ये पहली बैठक होगी.  पीएम मोदी व्हाइट हाउस डिनर में करेंगे. यह पहली बार होगा जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक विदेशी नेता के दौरे पर डिनर की मेजबानी करेंगे.

मोदी अमेरिका की शीर्ष कंपनियों के सीईओ और कारोबारी प्रतिनिधियों से 25 जून को मुलाकात करेंगे. उस दौरान व्यापार और निवेश पर चर्चा होगी. मोदी 27 जून को नीदरलैंड भी जाएंगे, जहां उनकी प्रधानमंत्री मार्क रुट्टे से मुलाकात होगी. भारत और नीदरलैंड दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.

First published: 24 June 2017, 10:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी