Home » इंडिया » pm narendra modi five country foreign tour
 

आज से पांच देशों की यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2016, 13:16 IST
(एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से पांच देशों के दौरे पर जा रहे हैं. यात्रा के पहले पड़ाव में पीएम मोदी अफगानिस्तान पहुंच चुके हैं. 

इसके बाद वह कतर, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको के दौरे पर जाएंगे. पीएम मोदी सबसे पहले अफगानिस्तान के हेरात पहुंच चुके हैं. जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. पीएम यहां अफगानिस्तान-भारत मैत्री डैम का उद्घाटन करने वाले हैं. 

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अब्दुल गनी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी दोहा के कतर के लिए उड़ान भरेंगे. मोदी के पांच देशों की यात्रा का मकसद व्यापार, उर्जा और सुरक्षा सहयोग को विस्तार देने के साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को नया आयाम देना भी है.

प्रधानमंत्री मोदी छह दिन के दौरान अफगानिस्तान, कतर, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको सहित कुल पांच देशों का दौरा कर रहे हैं.

यात्रा के दौरान पीएम मोदी, दोहा और वॉशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही कतर, अमेरिका, मैक्सिको में पीएम मोदी स्थानीय कारोबारियों और उद्योगपतियों के साथ वार्ता करेंगे. मोदी उन्हें भारत में निवेश का न्योता देंगे.

पीएम मोदी की विदेश यात्रा हेरात से शुरू हो रही है. वहां प्रधानमंत्री सलमा डैम के उदघाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसका निर्माण भारत के आर्थिक सहयोग से हुआ है.

हेरात में कार्यक्रम के बाद आज शाम पीएम मोदी दोहा पहुंचेंगे. वहां एक दिन गुजारने के बाद स्विटजरलैंड यात्रा का कार्यक्रम है. छह जून को बर्न में उनकी मुलाकात वहां के शासनाध्यक्ष से होगी, जिसे कालाधन पर रोकथाम के मामले में उनकी मुहिम के तौर पर देखा जा रहा है.

इसके बाद पीएम मोदी सात जून को अमेरिका में होंगे. अमेरिका दौरे में मोदी के दो महत्वपूर्ण कार्यक्रम हैं. पहले कार्यक्रम में वो अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. उसके अगले दिन आठ जून को वह कांग्रेस यानी अमेरिकी संसद को संबोधित करेंगे. नरेंद्र मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करने वाले पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री होंगे.

गौतलब है की पीएम मोदी इससे पहले भी दो साल में तीन बार अमेरिका का दौरा कर चुके हैं. उनकी पहली यात्रा सितंबर 2014 में, दूसरी यात्रा सितंबर 2015 में और तीसरी इसी साल 31 मार्च से एक अप्रैल के बीच हुई थी.

अमेरिका की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ जून को मैक्सिको जाएंगे. जहां मैक्सिको की राजधानी मैक्सिको सिटी में उनकी मुलाकात वहां के शासनाध्यक्ष से होगी. इसके बाद वो दस जून की सुबह पांच बजे के करीब दिल्ली वापस पहुंचेंगे.

अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्लेयर हाउस में रुकेंगे. पीएम मोदी के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एक स्पेशल लंच की मेजबानी भी करेंगे.

First published: 4 June 2016, 13:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी