Home » इंडिया » PM Narendra Modi hoists the National Flag, Flower petals showered by two Mi 17 1V helicopters
 

स्वतंत्रता दिवस 2021: पीएम मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, 24 साल बाद हेलिकॉप्टर ने बरसाए फूल

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2021, 7:56 IST
PM Modi (ani)

75th Independence Day: देश आज अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराया. इस बार की सबसे खास बात यह रही कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 24 साल बाद भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के हेलिकॉप्टर भी जश्न का हिस्सा बने.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तिरंगा फहराए जाने के समय वायुसेना के दो हेलिकॉप्टरों ने आकाश से फूलों की वर्षा की. वायुसेना के Mi-17 हेलिकॉप्टरों ने इस मौके पर आसमान से फूल बरसाए. बता दें कि इससे पहले वायुसेना के सुखोई-30s, एमआई-8s और सूर्यकिरण एयरोबेटिक टीम ने 1997 के स्वतंत्रता दिवस समारोह के जश्न में हिस्सा लिया था.

इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य आकर्षण में से एक टोक्यो ओलंपिक में देश को गोल्ड दिलाने वाले भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा भी मौजूद हैं. चोपड़ा के साथ कई और ओलंपिक  खिलाड़ी भी समारोह में पहुंचे हैं. टोक्यो में भारत ने अपने ओलंपिक इतिहास का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन कर कुल 7 मेडल जीते हैं. इनमें एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार कांस्य पदक शामिल हैं.

लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह की परंपरा के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा झंडा फहराया. अब वह राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं. उन्हें लेफ्टिनेंट कमांडर पी. प्रियंवदा साहू ने तिरंगा झंडा फहराने में सहयोग किया. स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरुआत 2233 फील्ड बैटरी (सेरेमोनियल) द्वारा 21 तोपों की सलामी के साथ हुई.

तिरंगा फहराने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले पर परंपरागत गॉर्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. गॉर्ड ऑफ ऑनर में सेना के तीनों अंगों के अलावा दिल्ली पुलिस के 20-20 जवान तथा एक अधिकारी मौजूद रहे. गॉर्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद पीएम मोदी लालकिले की प्राचीर पर गए. वहां देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने प्रधानमंत्री की अगवानी की.

First published: 15 August 2021, 7:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी