Home » इंडिया » PM Narendra Modi in Azamgarh for foundation of purvanchal Expressway
 

आजमगढ़: PM मोदी आज 2019 चुनाव के लिए 'एक्सप्रेस वे' बनाने पहुंचेंगे मुलायम के गढ़

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2018, 12:18 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (14 जुलाई) मुलायम सिंह के गढ़ कहे जाने वाले आजमगढ़ में हुंकार भरेंगे. पीएम मोदी आजमगढ़ में लखनऊ सहित बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जैसे पूर्वी उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाली पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे. 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास बीजेपी के लिए अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में काफी फायदा पहुंचा सकता है.

पीएम मोदी आज दोपहर 1.45 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे. इसके बाद हेलीकॉप्टर से 2:20 बजे मंदुरी हेलीपैड पर पहुंचेंगे. वहां 2:30 से 03.30 बजे तक वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे. इसके साथ वहां जनसभा को संबोधित करेंगे. फिर दोपहर लगभग 03.40 बजे वह ग्राम मंदुरी हेलीपैड से हेलीकॉप्टर से वाराणसी प्रस्थान करेंगे. वह दो दिन तक पूर्वांचल में रहेंगे.

 

बता दें का पीएम मोदी द्वारा आजमगढ़ से दौरे की शुरुआत बीजेपी के लिए कई मायनों में अहम है. पिछले लोकसभा चुनाव में पूर्वांचल की सारी सीटें जीतने के बाद भी बीजेपी सिर्फ आजमगढ़ में हार गई थी. आजमगढ़ की हार बीजेपी के लिए किसी स्याह धब्बे की तरह है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी के 9 जिलों से होकर गुजरेगा. इसके तहत करीब 18 लोकसभा सीटें आती है. यूपी के साथ-साथ बिहार की कुछ सीटों पर बीजेपी फायदा उठाना चाहती है.

पढ़ें-केंद्रीय मंत्री ने मांगी माफी, कहा- मुझसे गलती हो गई मुझे माल्या का नाम नहीं लेना चाहिए था

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आजमगढ़ के 90 किलोमीटर के इलाके से गुजरेगा. वहीं इलाहाबाद, अयोध्या और गोरखपुर भी इससे लिंक होंगे. यूपी की करीब डेढ़ दर्जन लोकसभा सीटें इसकी जद में आएंगी. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यूपी की कुल 80 सीटों में से 71 सीटें जीती थीं. जबकि 2 सीटें कांग्रेस, 2 अपना दल और 5 सीटें सपा के खाते में गईं थी. यानी कुल 80 सीटों में से 73 सीटों पर एनडीए का कब्जा रहा, मगर बीजेपी के लिए सबसे बुरी बात रही कि वह सपा के गढ़ आजमगढ़ को नहीं भेद पाई थी.

पढ़ें-'हिंदू पाकिस्तान' वाले बयान पर फंस गए शशि थरूर, कोलकाता कोर्ट ने भेजा समन

2017 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने राज्य में जबरदस्त जीत तो दर्ज की मगर एक बार फिर से सपा के आजमगढ़ किले को भेद नहीं पाई. इस चुनाव में बीजेपी ने कुल 403 विधानसभा सीटों में से 312 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था, मगर तब भी आजमगढ़ में बीजेपी की जीत नहीं हुई. आजमगढ़ की दस विधानसभा सीटों पर बीजेपी को महज एक सीट पर ही जीत मिली. अब पीएम मोदी की नजर यूपी के इसी किले को ध्वस्त करने की है.

First published: 14 July 2018, 12:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी