Home » इंडिया » pm narendra modi in gorakhpur launch kisan samman nidhi yojna
 

PM मोदी ने लॉन्च की किसान सम्मान निधि योजना, करोड़ों किसानों के खाते में देंगे 2-2 हजार रुपए

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2019, 13:29 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर दौरे पर हैं. यहां उन्होंने किसान सम्मान निधि योजना का उद्धाटन किया. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं. इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में सीधे 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर कराएगी.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12 करोड़ से भी अधिक किसानों के खाते में 2000 रुपये जमा होंगे. पहली किश्त के तहत 31 मार्च तक किसानों के खाते में पैसे जमा होंगे. पीएम मोदी ने देश के सबसे बड़े कांडला-गोरखपुर एलपीजी पाइपलाइन की आधारशिला रखी.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले 'चैंपियन ऑफ अर्थ' और अब सियोल में शांति पुरस्कार मिला है, यह देश की 130 करोड़ जनता का आशीर्वाद का परिणाम है."

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, "55 महीने पहले एक ऐसी सरकार थी जो देश में घोटाले और लूट के लिए जानी जाती थी, लेकिन वर्तमान की मोदी सरकार ने किसानों के लिए आजादी के बाद की सबसे बड़ी योजना को लॉन्च कर रही है. पहले के सरकारों में किसान आत्महत्या करने पर मजबूर होता था, लेकिन पीएम मोदी ने उनके कल्याण करने के लिए इतनी बड़ी योजना को शुरू करने की सोची और अब उसकी शुरुआत करने जा रहे हैं."

मुख्यमंत्री योगी के बाद पीएम मोदी ने गोरखपुर में जय जवान, जय किसान नारे के साथ जनसभा की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा, "पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के जय जवान और जय किसान के नारे को जमीन पर उतारने का काम आज हुआ है."

उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने किसानों की बातें बहुत की और कागज पर योजनाएं भी बनाईं, लेकिन उनकी मंशा किसान का भला करने की नहीं थी, उनकी मंशा किसानों को परेशान करने की थी. इसलिए उन्होंने किसानों के लिए कुछ भी नहीं किया. हमने किसानों छोटी-छोटी दिक्कतों पर ध्यान दिया और उन्हें दूर करने का प्रयास किया. हमारा प्रयास है कि किसानों को वो सारी सुविधाएं दी जाएं जिससे वो 2022 तक अपनी आय दोगुनी कर सके. उन्होंने कहा कि मैं किसानों को सीधे मदद पहुंचाने के लिए किसान सम्मान निधि योजना को किसानों के चरणों में अर्पित करता हूं.

PM मोदी ने लोकसभा चुनाव में जीत का किया दावा, बोले- अब मई में होगी 'मन की बात'

First published: 24 February 2019, 12:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी