Home » इंडिया » PM Narendra Modi launches a mobile app BHIM to make digital payments easier
 

पीएम मोदी ने अंबेडकर के नाम पर डिजिटल ऐप BHIM किया लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2016, 12:01 IST
(एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित डिजीधन मेले में पहुंचे. पीएम ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल ऐप भीम लॉन्च किया. इस ऐप का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर 'भीम' रखा गया है.

मोबाइल ऐप के लॉन्च पर पीएम ने कहा कि कुछ दिनों में आपका अंगूठा ही आपका बैंक बन जाएगा, हर काम अंगूठे की पहचान से होगी. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में देश का सारा व्यापार इस 'भीम' ऐप द्वारा होगा.

सरकार के आधार से जुड़ी एप योजना के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि दो हफ्ते के बाद जब ये व्यवस्था शुरू होगी, तब ये भीम एप दुनिया के लिए सबसे बड़ा अजूबा होगा. पहले अनपढ़ को अंगूठा छाप कहा जाता था. अब वक्त बदल चुका है अब आपका अंगूठा आपका बैंक, आपकी पहचान, आपका कारोबार होगा. ये बहुत बड़ी क्रांति है.

उन्होंने कहा कि देश में आधार कार्ड 100 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल चुका है. 12-15 साल से छोटी आयु वालों को आधार देने का काम चल रहा है. बड़ी उम्र वालों में लगभग सबको आधार नंबर मिल गया है.

उन्होंने आगे कहा कि ये ऐप छोटे व्यापारियों, किसानों, गरीबों, आदिवासियों को ताकत देगा. इसलिए अंबेडकर के नाम पर एप बनाया, जिन्होंने दलितों, शोषितों और पिछड़ों के लिए अपना जीवन लगा दिया.

पीएम मोदी ने इस मौके पर डिजी धन मेला में डिजी धन व्यापार योजना और लकी ग्राहक योजना के पहले विजेताओं की घोषणा की. साथ ही डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने वाले लोगों और कलेक्टरों को सम्मानित किया गया. 

उन्होंने व्यापार योजना ड्रॉ पर कहा कि 100 दिन में लाखों परिवार में इनाम जाएगा. 100 दिनों तक हर रोज 15 हजार लोगों को एक हजार रुपये का इनाम मिलेगा. लकी ड्रॉ, डिजीधन व्यापार मेला का ड्रॉ हुआ. 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती के दिन इसका मेगा ड्रॉ होगा.

First published: 31 December 2016, 12:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी