Home » इंडिया » pm narendra modi leaves for two day visit to Nepal, attend bimstec summit and Tourism, trade the main agenda
 

बिमस्टेक सम्मेलन: पीएम मोदी नेपाल पहुंचे, NRC मुद्दे पर बांग्लादेश से हो सकती है बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2018, 9:00 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह अपने दो दिवसीय दौरे के लिए नेपाल पहुंच गए हैं. वो गुरुवार सुबह नेपाल के लिए दो दिवसीय यात्रा पर निकले थे. पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत किया गया. नेपाल के प्रतिनिधिमंडल ने उनका गर्मजोशी से स्वागत करते हुए फूलों का गुलस्ता सौंपा. पीएम मोदी नेपाल की राजधानी काठमांडू में ‘बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर सेक्टोरल टेक्नीकल एंड इकॉनोमिक को-ऑपरेशन’ (बिम्सटेक) के चौथे सम्मेलन में शामिल होंगे. 

पीएम मोदी ने गुरुवार को नेपाल जाने से पहले बुधवार को कहा, " मेरा बिम्सटेक सम्मेलन में जाने का मकसद पड़ोसी देशों के साथ मजबूत संबंध बनाना और पड़ोसी देशों के साथ रिश्तों को और गहरा करने की हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है. इसके अलावा हम साउथ इस्ट एशिया में अपने पड़ोसियों के साथ संबंध को विस्तार देना चाहते हैं." 

 

पीएम मोदी और नेपाल के पीएम केपी कोली नेपाल के विश्वविख्यात पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में भारत-नेपाल मैत्री धर्माशाला का उद्धाटन करेंगे. पीएम मोदी के देश के पीएम बनने के बाद चार सालों में नेपाल की चौथी यात्रा है. गौरतलब है कि बिस्मटेक सम्मेलन दो साल बाद हो रहा है, इससे पहले भारत के गोवा में बिस्मटेक सम्मेलन का आयोजन अक्टूबर 2016 में हुआ था. इसमें पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद पर भारत ने अपना पक्ष मजबूती से रखा था.

देश में चल रहे NRC विवाद के बीच पीएम मोदी की बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से इस मुद्दे पर बातचीत हो सकती है. असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी को लेकर हो रहे विवाद के बीच पहली बार ये नेता आपस में मिलेंगे. हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

 

बिम्सटेक के नेता कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत में संयुक्त रूप से गुरुवार को सभी सदस्य देशों के नेता सम्मेलन के आयोजक नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से मुलाकात करेंगे. 31 अगस्त को सदस्य देशों के नेताओं की मुलाकात और बैठकें होगी.  सम्मेलन के बाद सभी सदस्य देश संयुक्त घोषणा पत्र भी जारी करेंगे. 

बिम्सटेक क्या है?

बिम्सटेक में खाड़ी देशो से सटे सात देश शामिल हैं. भारत. बांग्लादेश, भूटान,, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाइलैंड इस संगठन के सदस्य देश है. इन देशों की कुल आबादी 1.5 अरब है जो जनसंख्या के लिहाज से 22 प्रतिशत है. इस समूह में शामिल देशों की कुल जीडीपी 2500 अरब डॉलर है.

First published: 30 August 2018, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी