Home » इंडिया » PM Narendra Modi meets Xi Jinping on China visit
 

जिनपिंग से PM मोदी बोले- स्टडी टूर पर आया हूं, एक दिन डैम पर बिताऊंगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2018, 15:45 IST

चीन के वुहान में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बेहद गर्मजोशी के साथ मुलाकात हुई. दोनो नेताओं ने एक साथ हुबेई म्यूजियम में कल्चरल प्रोग्राम भी देखा. इसके बाद दोनों के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक वार्ता का दौर शुरू हो गया.

शी जिनपिंग से मुलाकात में पीएम मोदी ने वुहान शहर में बनाए गए तीन बांधों की तारीफ करते हुए कहा  जब मैं गुजरात का सीएम था, तब इनके बारे में सुना था. आपने जिस पैमाने पर और जिस गति के साथ इन्हें बनाया है, उसने मुझे प्रभावित किया. इसलिए मैं स्टडी टूर पर आया हूं और एक दिन डैम पर बिताने का फैसला लिया.

पीएम मोदी ने शी जिनपिंग से कहा, 'भारत और चीन दोनों की संस्कृतियों का संबंध नदियों से हैं. यदि हम हड़प्पा और मोहनजोदड़ो की प्राचीन सभ्यता की बात करें तो ये नदियों के किनारे पर ही बसी थीं.'

ये भी पढ़ें-माओत्से तुंग के ऐतिहासिक विला के पास इस्ट लेक में मोदी और जिनपिंग करेंगे नौकाविहार

शी और मोदी शाम छह बजे एक और बैठक में हिस्सा लेंगे. इस दौरान दोनों पक्षों का प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेगा. इसके बाद शी जिनपिंग की मेजबानी में रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा. वार्ता के दूसरे दिन शनिवार को दोनों नेता ईस्ट लेक जाएंगे और नौका की सवारी करेंगे. इस दौरान ईस्ट लेक गेस्टहाउस में दोनों के बीच चर्चा भी होगी.

भारत और चीन के बीच 1962 का युद्ध हुआ था और इस तरह दोनों देशों के बीच आपसी अविश्वास का लंबा-चौड़ा इतिहास रहा है. साल 2017 में डोकलाम विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच हालात बहुत बिगड़ गए थे. हालांकि, चीन के वुहान शहर में मोदी और जिनपिंग के बीच यह अपनी तरह की अनोखी मुलाकात है, जो द्विपक्षीय संबंधों की नई शुरुआत का संकेत है.

ये भी पढ़ें-VIDEO वायरल : बच्ची ने स्कूल जाने से किया मना तो पिता ने अपनाया रूह कंपा देने वाला ये तरीका

First published: 27 April 2018, 15:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी