Home » इंडिया » PM Narendra Modi needs good scientific advisers: CNR Rao
 

पीएम मोदी को अच्छे वैज्ञानिक सलाहकारों की जरूरत: भारत रत्न सीएनआर राव

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST

भारत रत्न से नवाजे गए प्रतिष्ठित वैज्ञानिक सीएनआर राव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अच्छे वैज्ञानिक सलाहाकारों की जरूरत है. राव का मानना है कि पीएम को अपने विज़न को हकीकत में बदलने के लिए मिशन आधारित परियोजनाओं की शुरूआत करनी चाहिए.

राव ने एक इंटरव्यू में मोदी सरकार की विज्ञान नीति, धर्म, असहिष्णुता और मदर टेरेसा के बारे में विस्तार से बात की. जब उनसे पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास विज्ञान को लेकर एक अच्छा नजरिया है?

इस सवाल पर उन्होंने कहा, 'निश्चित तौर पर वह एक विजन वाले व्यक्ति हैं. इस बात में कोई शक नहीं हैं कि वह कुछ करना चाहते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि वह न सिर्फ अच्छी सलाह का इस्तेमाल करेंगे बल्कि उन सभी शानदार आइडियाज का भी इस्तेमाल करेंगे, जो उनके पास हैं.'

पांच-छह मिशन प्रधानमंत्री को लागू करना चाहिए, इससे देश में गरीबों और वंचितों की जिंदगी में व्यापक बदलाव आएगा


राव कई प्रधानमंत्रियों के सलाहकार रहे हैं. जब उनसे पूछा गया कि क्या प्रधानमंत्री की वैज्ञानिक सलाहकार परिषद निष्क्रिय पड़ गई है? क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सही वैज्ञानिक सलाह मिल पा रही है?

राव ने जवाब दिया, 'मैं उम्मीद करता हूं कि हमारे प्रधानमंत्री को सही सलाह के लिए सही लोग मिलेंगे क्योंकि कोई भी एक व्यक्ति या कोई एक मंत्रालय विज्ञान या समाज की वृहद समस्याओं से निपट नहीं सकता.

प्रधानमंत्री को मिशन आधारित छोटे-छोटे लक्ष्य तय करके उनको पाने की कोशिश करने की सलाह राव ने दी है. उनके मुताबिक गुणवत्ता वाले बीज, स्वच्छ पेयजल, अशिक्षा उन्मूलन, मलेरिया उन्मूलन जैसे लक्ष्य तय करके उन्हें हासिल करने की दिशा में प्रधानमंत्री काम कर सकते हैं.

प्रोफेसर राव के मुताबिक इस तरह के पांच-छह मिशन प्रधानमंत्री को लागू करना चाहिए, इससे देश में गरीबों और वंचितों की जिंदगी में व्यापक बदलाव आएगा और समाज की दशा में आमूल बदलाव होगा.

First published: 12 January 2016, 8:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी