Home » इंडिया » PM Narendra Modi reached in Guruvayur Temple Kerala and gratitude to the people
 

केरल: PM मोदी ने जिस कमल के फूल से गुरुवायुर श्रीकृष्ण मंदिर मेें की पूजा, उसे मुस्लिमों ने...

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2019, 16:11 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव में जीत के बाद आज दूसरी बार केरल पहुंचे. इस दौरान उन्होंने यहां के गुरुवायुर मंदिर में पूजा-अर्चना की. पीएम मोदी ने यहां तुलाभरम भी किया. तुलाभरम पूजा पद्धति के तहत एक तराजू मेें एक पलडे पर व्यक्ति बैठता है जबकि दूसरे पलडे पर किसी वस्तु को रखा जाता है.

इस तरह पीएम मोदी ने बीजेपी के चुनाव चिन्ह 'कमल के फूलों' का तुलाभरम किया. वहीं पीएम मोदी ने गुरुवायूर मंदिर के गर्भगृह में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति की पूजा भी की और डिजिटल पेमेंट से मंदिर में 39,421 रुपये दान भी किए.

पीएम मोदी ने जिन कमल के फूलों से तुलाभरम किया उन फूलों को मुस्लिम किसानों ने उगाया था. ये फूल तिरुन्नावया गांव के मुस्लिम परिवारों के समूह ने उगाया था. खास बात यह है कि इस गांव के उगाए गए कमल के फूलों का इस्तेमाल केरल के 100 से अधिक मंदिरों में पूजा के लिए होता है.

पिछले 100 साल से इस गांव के मुस्लिम परिवार इन कमल के फूलों को उगा रहे हैं. रोजाना करीब 20,000 कमल के फूलों की सप्लाई ये मुस्लिम करते हैं. इन फूलों को वे गुरुवायुर, कुडुन्गल्लूर भाग्यवती मंदिर, पारामक्केवू भगवती मंदिर तथा अन्य मंदिरों में पहुंचाते हैं. 

गुरुवायूर देवासम बोर्ड के चेयरमैन केबी मोहन दास ने बताया, "पीएम मोदी की पूजा के लिए 112 किलो कमल के फूल खरीदे गए थे. कुछ कमल के फूलों को तमिलनाडु के नागरकोइल से भी लाया गया था."

अमेरिका की लाखों की नौकरी छोड़ बनीं सरपंच, 5 गांव की बदल दी सूरत, संघर्ष की कहानी जान करेंगे सलाम

पापा की गई नौकरी, 'मोदी है तो मुुमकिन है' नारा सुन बच्चे ने PM मोदी को लिख डाली 37 चिट्ठी, लेकिन..

First published: 8 June 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी