Home » इंडिया » PM Narendra Modi reaches UAE will honoured by Order Of Zayed
 

फ्रांस के बाद अब UAE में भी PM मोदी की धूम, मिलेगा सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद'

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2019, 11:10 IST

फ्रांस दौरे के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात यानि UAE पहुंच चुके हैं. यूएई की राजधानी अबूधाबी में आज प्रधानमंत्री मोदी क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोनों नेता क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय हितों पर बातचीत करेंगे. साथ ही द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

खास बात यह है कि पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से भी सम्मानित किया जाएगा. पीएम मोदी ने बताया कि इस पुरस्कार को लेकर वह बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि यह भारत की 130 करोड़ जनता का सम्मान है.

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच यह साझा सुरक्षा, शांति और समृद्धि के लिए रिश्तों के अभूतपूर्व तालमेल को दर्शाता है. इस दौरान पीएम मोदी विदेशों में नकदी रहित लेनदेन का विस्तार करने के लिए रुपे कार्ड का शुभारंभ भी करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी क्राउन प्रिंस के साथ संयुक्त रूप से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए एक डाक टिकट भी जारी करेंगे.

 

पीएम मोदी ने अबूधाबी पहुंचने पर ट्वीट किया, "अबूधाबी पहुंच गया हूं. शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ वार्ता को लेकर आशान्वित हूं. भारत तथा यूएई के बीच मित्रता के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी. यात्रा के दौरान आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना है."

गौरतलब है कि पीएम मोदी तीसरी बार यूएई पहुंचे हैं. यूएई में पीएम मोदी ने स्थानीय अखबार खलीज टाइम्स को इंटरव्यू दिया. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले चार साल में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के रिश्ते मजबूत हुए हैं और खरीददार और विक्रेता से व्यापक रणनीतिक भागीदारी के स्तर तक पहुंचे हैं. 

बता दें कि कश्मीर मुद्दे पर भी यूएई ने भारत का समर्थन किया है. यूएई ने कहा है कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है. यूएई के बाद पीएम मोदी बहरीन जाएंगे. इसके बाद वह फिर से वापस जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस लौट आएंगे. 

फ्रांस में 'मोदी-मोदी' की धूम, भारतीयों से बोले PM- मैं नेताओं की भूलने वाली बिरादरी से नहीं

चिदंबरम की गिरफ्तारी से पाकिस्तान को क्यों लगी मिर्ची, सीनेटर रहमान मलिक ने किया विरोध

First published: 24 August 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी