Home » इंडिया » PM Narendra Modi speaking at the inauguration of the 8th edition of Vibrant Gujarat Summit
 

गांधीनगर: पीएम मोदी ने किया वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन का उद्घाटन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2017, 7:59 IST
(एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट के आठवें संस्करण का औपचारिक शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन की कॉफी टेबल बुक और पालिसी डाक्यूमेंट भी लांच किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात सम्मिट के आठवें संस्करण में अपने संबोधन में कहा कि मैं इस सम्मिट में शिरकत करने पर आप सभी का स्‍वागत करता हूं. मैं सहयोगी राष्‍ट्रों को धन्‍यवाद देता हूं. सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए मोदी ने कनाडा और जापान का विशेष आभार प्रकट किया.

उन्होंने कहा कि भारत ऊर्जावान युवाओं का देश है. गांधी और पटेल की यह भूमि व्यापार की भूमि है. हमारे संस्‍थान और स्‍कॉलर्स दुनियाभर में पहचाने जाते हैं. भारत अनुसंधान और विकास का हब है. हमारे पास वैज्ञानिकों और इंजीनियरों का दूसरा सबसे बड़ा पूल हैं.

गुजरात में बढ़ते निवेश पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं गुजरात सरकार का अभिनंदन करता हूं कि उन्‍होंने उन्‍नत नीतियों के आधार पर विदेशी निवेश को आकर्षित किया है. गांव और किसान तक लाभ पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां गुजरात सरकार द्वारा आयोजित निवेश सम्मेलन में भाग लेने आए कई विदेशी राजनीतिज्ञों तथा उद्योग जगत के दिग्गजों के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय बातचीत की.

ये नेता वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेने यहां पहुंचे हैं. वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन के औपचारिक उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री ने यहां महात्मा मंदिर में आज सुबह कई अंतरराष्ट्रीय नेताओं से प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की. 

सबसे पहले उनकी मुलाकात रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे के साथ हुई. विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कई ट्वीट जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री ने रवांडा, सर्बिया, जापान और डेनमार्क के नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत की. 

स्वरुप ने ट्वीट कर कहा, ‘जनवरी की ठंडी सुबह में गांधीनगर में दिन की शुरुआत प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के साथ हुई. वाइब्रेंट गुजरात के अवसर पर प्रधानमंत्री ने रवांडा के राष्ट्रपति पॉलकागामे के साथ बातचीत की.' 

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है, ‘दोनों नेताओं की उपस्थिति में अपराध विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिये आपसी सहमति ज्ञापन (एमओयू) का आदान प्रदान किया गया. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में भी रवांडा को शामिल किया गया है.'

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है, ‘दोनों नेताओं की उपस्थिति में अपराध विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिये आपसी सहमति ज्ञापन (एमओयू) का आदान प्रदान किया गया. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में भी रवांडा को शामिल किया गया है.'

First published: 11 January 2017, 7:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी