Home » इंडिया » Pm narendra modi to visit us from june 25 talks with american president donald trump on june 26.
 

मोदी-ट्रंप की 26 जून को होगी पहली मुलाक़ात

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2017, 10:21 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात करेंगे. डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी के साथ ये उनकी पहली मुलाकात होगी. इस बैठक में पीएम मोदी एच-1 बी वीजा नियमों में संभावित बदलावों से जुड़ी भारत की चिंताओं जैसे द्विपक्षीय मुद्दों पर ट्रंप के साथ चर्चा करेंगे.

दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी 25 जून से अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की 25 जून से शुरू होने वाली अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि मोदी-ट्रंप के बीच बातचीत गहरे द्विपक्षीय संबंधों को नई दिशा प्रदान करेगी.

पहली बार मिलेंगे मोदी और ट्रंप

वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा, "ट्रंप 26 जून को मोदी के साथ मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही वो मोदी के साथ  द्विपक्षीय संबंधों, आतंकवाद का मुकाबला करने, आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देने के साथ ही सुधार एवं हिंद प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग के विस्तार के उपायों पर चर्चा करने को उत्सुक हैं."

स्पाइसर ने कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी भारत और अमेरिका की उस साझेदारी के लिए साझा दृष्टिकोण पेश करेंगे, जो 1.6 अरब नागरिकों के लिए है."

पेरिस समझौते पर ट्रंप के दावे खारिज

पीएम मोदी की यात्रा पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के हटने की ट्रंप की घोषणा की पृष्ठभूमि में हो रही है. ट्रंप ने कहा था कि भारत इसमें अपनी भागीदारी को विकसित देशों से अरबों अरब डॉलर मिलने पर निर्भर बनाता है.

ट्रंप के दावों को खारिज़ करते हुए भारत ने ने कहा था कि उसने पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर दबाव में या धन के लालच में नहीं किया था, बल्कि पर्यावरण की रक्षा को लेकर अपनी प्रतिबद्धता की वजह से किया था.

First published: 13 June 2017, 10:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी