Home » इंडिया » pm Narendra Modi twice as popular on Facebook as us president Donald Trump
 

Facebook पर पीएम मोदी की बादशाहत के आगे ग्लोबल लीडर भी हुए फेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2018, 18:42 IST

पीएम मोदी का फेसबुक पर भी जलवा कायम है. उनके आगे दुनिया के कई नेता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोसों दूर है. पीएम मोदी को फेसबुक पर 4 करोड़ 32 लाख लोग फॉलो करते हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उनके बाद जो नेता है उनके फॉलोअर उनसे करीब दोगुने कम है.

ये खुलासा एक रिपोर्ट से हुआ है. दुनिया भर में फेसबुक पर फॉलो करने वाले नेता में उनकी बादशाहत कायम है.  कम्युनिकेशन्स कंपनी बरसॉन-मार्टस्टेलर द्वारा करवाए गए तथा बुधवार को प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, भारत के प्रधानमंत्री मोदी इस वक्त फेसबुक पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं, जिन्हें 43.2 मिलियन (चार करोड़ 32 लाख) लोग फॉलो करते हैं."

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फेसबुक पर 2 करोड़ 31 लाख लोग फॉलो करते हैं. ये पीएम मोदी से आधे है. ये आंकड़े चौकाने वाला है. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर 'राज' करते हैं. 
इसकी वजह ये बताई गई है कि एशियाई देशों में फेसबुक को ट्विटर की तुलना में ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है, और यह भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अन्य एशियाई नेताओं के ज़्यादा फॉलोअरों की एक वजह है.

इस अध्ययन में 650 राष्ट्रप्रमुखों एवं विदेश मंत्रियों के व्यक्तिगत तथा संस्थागत फेसबुक पेजों की 1 जनवरी, 2017 से अब तक की गतिविधियों का विश्लेषण किया गया. हालांकि इस अध्ययन के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप के पेज पर दुनिया में सबसे ज़्यादा इंटर-एक्शन (कमेंट, लाइक, शेयर) हुए. पिछले 14 महीनों में अमेरिकी राष्ट्रपति के पेज पर कुल 20 करोड़ 49 लाख इंटर-एक्शन हुए, जबकि PM नरेंद्र मोदी के पेज पर इंटर-एक्शनों की कुल तादाद 11 करोड़ 36 लाख रही.

First published: 2 May 2018, 18:44 IST
 
अगली कहानी