Home » इंडिया » PM Narendra Modi will leave for America today to attend United Nations General Assembly meeting
 

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल होने के लिए आज अमेरिका रवाना होंगे पीएम मोदी, बाइडन से भी करेंगे मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2021, 10:54 IST

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के लिए रवाना होंगे. इस दौरान वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के अलावा कई अन्य देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी के अलावा इस अहम बैठक में भाग लेने के लिए 100 देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी अमेरिका पहुंच रहे हैं. प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के पहले दिन 22 सितंबर को अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी पहुंचेंगे. उसके बाद वह अगली सुबह अमेरिका के शीर्ष सीईओ से मुलाकात करेंगे.

साथ ही ऐप्पल प्रमुख टिम कुक के साथ भी पीएम मोदी एक बैठक करेंगे. हालांकि, अधिकारियों ने बैठक के विवरण की पुष्टि नहीं की और समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि कार्यक्रम अभी भी तैयार ही किया जा रहा है. अमेरिका के शीर्ष व्यवसायियों के साथ बैक-टू-बैक बैठकों के बाद 23 सितंबर को पीएम मोदी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे. वहीं प्रधानमंत्री उसी दिन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगे.


अमेरिकी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पहली प्रत्यक्ष द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इससे पहले वह वाशिंगटन में पहले इन-पर्सन क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे. पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान डिनर का भी आयोजन किया जाएगा. दिलचस्प बात यह है कि ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की यात्रा भी पीएम मोदी की वाशिंगटन यात्रा के साथ हो रही है. इसलिए दोनों नेताओं की मुलाकात होने की भी संभावना है. उसके बाद पीएम मोदी 24 सितंबर की शाम को ही न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे, जहां अगले दिन वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देंगे.

पीएम मोदी की इस यात्रा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन बहुत उत्साहित हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि शुक्रवार को पीएम मोदी के साथ यह पहली इन-पर्सन मीटिंग होगी. भारत के साथ हमारी वैश्विक साझेदारी के दृष्टिकोण से स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक संबंध को बनाए रखने के लिए एक साथ काम करके यह वास्तव में ताकत से ताकत की ओर जाने का अवसर होगा.

पंजाब: चरणजीत सिंह चन्नी के शपथ के बाद पहुंचे राहुल गांधी, समारोह में नहीं आए पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह

बाइडन प्रशासन की तरफ से जारी बयान में कहा कि पीएम मोदी और जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता में आतंकवाद के खतरे और अफगानिस्तान की स्थिति के बारे में बात करने का अवसर मिलेगा कि हम आतंकवाद जैसे दुश्मन से लड़ने के लिए एक साथ कैसे काम कर सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका और भारत के बीच संबंध सिर्फ सरकार से सरकार के रिश्ते से ज्यादा गहरे हैं, यह वास्तव में दो लोगों के बीच का रिश्ता है.

Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

First published: 21 September 2021, 10:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी