Home » इंडिया » PM Narendra Modi Xi Jinping meets in Wuhan and go for walk and boat ride
 

चीन दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ने जिनपिंग संग किया नौका विहार, देखें फोटो

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2018, 10:19 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे का आज दूसरा दिन है. चार साल में पीएम मोदी चौथी बार चीन की यात्रा पर हैं. शुक्रवार को अपनी यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी ने कल्चरल प्रोग्राम देखा और म्यूजियम भी गए. इसी के साथ पीएम ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर चर्चा की.

आज सुबह पीएम मोदी ने शी जिनपिंग से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने वुहान शहर की सबसे बड़ी झील ईस्ट लेक के किनारे चहलकदमी की. इसी के साथ नौका विहार का भी आनंद उठाया. बता दें कि पीएम मोदी आज भी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. जहां दोनों नेताओं को निजी बातचीत करने का अवसर मिलेगा. पीएम मोदी का आज चीनी राष्ट्रपति के साथ लंच का भी प्रोग्राम है.

बता दें कि शुक्रवार की शाम पीएम नरेंद्र मोदी के लिए वुहान में एक कल्चरम प्रोग्राम में बॉलिवुड का फेमस सॉन्ग 'तू तू है वही, दिल ने जिसे अपना कहा' बजा. इस सॉन्ग की धुन को चीनी कलाकारों ने बजाया. इस दौरान पीएम मोदी और शी जिनपिंग बेहद तन्मयता से सुनते नजर आए. बताया जा रहा है कि इस अनौपचारिक दौरे की योजना इसलिए बनाई गई ताकि शीर्ष स्तर पर खुले तौर पर रणनीतिक संवाद स्थापित किया जा सकें.

शुक्रवार को ही दोनों नेताओं ने वुहान सिटी में ईस्ट लेक गेस्टहाउस में मुलाकात की थी. इस मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने सिंधु सभ्यता और चीनी सभ्यता की तुलना करते हुए कहा कि ये दोनों ही नदियों के किनारे बसी थीं. यही नहीं दोनों नेताओं ने हुबेई के प्रांतीय म्यूजियम का दौरान किया और एग्जिबिशन देखी. पीएम मोदी ने वुहान में थ्री जॉर्ज डैम में हुए काम की सराहना करते हुए कहा कि यह सोचने की बात है कि इसे कितनी स्पीड और कितने बड़े पैमाने पर तैयार किया गया है.

 

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की चार साल में ये चौथी चीनी यात्रा है. इस दो दिवसीय यात्रा को पूरी तरह से अनौपचारिक रखा गया है. इसिलिए दौरान दोनों देशों के बीच कोई करार नहीं होंगे और न ही किसी तरह की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी. बताया जा रहा है कि 9 और 10 जून को चीन में ही आयोजित होने वाले शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन में भी पीएम मोदी शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- IAS अधिकारी के बराबर हो सफाईकर्मी का वेतन- राम विलास पासवान

First published: 28 April 2018, 10:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी