Home » इंडिया » PM's interview with Wall Street Journal
 

पीएम मोदी: पाकिस्तान के साथ अच्छे रिश्ते बनाने लाहौर गया

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2016, 17:01 IST
(फाइल फोटो)

एनडीए सरकार के दो साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि पाकिस्तान के साथ अच्छे रिश्ते बनाने के लिए ही वह लाहौर गए थे. पीएम मोदी का इंटरव्यू वॉल स्ट्रीट जर्नल के एडिटर-इन-चीफ गेरार्ड बेकर ने लिया है.

भूमि अधिग्रहण बिल पर आगे नहीं बढ़ेगी सरकार

पीएम मोदी ने बताया है कि जमीन अधिग्रहण कानून में संशोधन की केंद्र सरकार की कोशिशें पूरी हो चुकी हैं. राज्य सरकारें चाहें तो अपने-अपने हिसाब से बदलाव कर सकती हैं.

उन्होंने कहा कि विपक्ष के लगातार विरोध प्रदर्शन के चलते बीजेपी नेताओं की छवि ग्रामीण मतदाताओं और गरीब लोगों के खिलाफ वाली बनती जा रही थी, जिस वजह से पीछे हटना पड़ा.

पिछले साल मार्च में मोदी सरकार ने भूमि अधिग्रहण बिल को लोकसभा से पास करा लिया था, लेकिन राज्यसभा में बहुमत नहीं होने के कारण यह बिल अटक गया.

इसके अलावा पीएम मोदी ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही जीएसटी बिल पास हो जाएगा.

आतंकवाद पर कोई समझौता नहीं

आतंकवाद पर पीएम मोदी ने कहा, 'यह पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है. हम आतंकवाद से समझौता नहीं कर सकते और न ही उनसे समझौता करना चाहिए.' दुनिया में जहां-जहां आतंकवाद है वहां उसके खिलाफ भारत खड़ा है.

पड़ोसी देशों से संबंध को लेकर सवाल पूछे जाने पर पीएम मोदी ने कहा कि वे चाहते हैं कि पड़ोसियों से उनके संबंध अच्छे रहे और इसके लिए उन्होंने कदम भी उठाए. पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान के साथ अच्छे रिश्ते बनाने के लिए ही वह लाहौर गए थे.

भ्रष्टाचार पर कड़े कदम उठाए

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि इस पर लगाम के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं. इसके अलावा मूलभूत सुविधाएं बढ़ाने की कोशिश भी की गई. साथ ही व्यापार करना आसान भी बनाया गया. उन्होंने कहा कि विदेशी निवेश के लिए एनडीए सरकार ने कई नए रास्ते बनाए हैं.

डोनल्ड ट्रंप पर नहीं की टिप्पणी

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप के मुस्लिम विरोधी बयानों पर पीएम मोदी ने कोई जवाब नहीं दिया. इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि चुनाव में हो रही बहस पर सरकार को नहीं बोलना चाहिए.

वहीं अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करने का मौका मिलने पर उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का आभार जताया. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ओबामा को अच्छा दोस्त बताते हुए कहा कि हम एक-दूसरे से बड़े हक से बात करते हैं.

First published: 26 May 2016, 17:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी