Home » इंडिया » PMJAY: PM Modi ambitious health scheme, Gujarat is on top and UP Bihar on last in Ayushman Bharat Yojna execution
 

मोदी की आयुष्मान भारत योजना लागू करने में गुजरात ने मारी बाजी, यूपी-बिहार फिस्सडी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2018, 16:09 IST

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना ''आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' (AB-PMJAY) लांच होने के दो महीने के भीतर गुजरात इसे लागू करने में अव्वल स्थान पर है. पिछले सप्ताह जारी आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार पीएम का गृह राज्य गुजरात हॉस्पिटल में करीब 26 प्रतिशत एंट्री दिला चुका है.

AB-PMJAY 23 सितंबर को लांच की गई थी इसके तहत दस करोड़ गरीब परिवार को प्रति परिवार पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य कवरेज देने का प्रावधान किया गया है.नेशनल हेल्थ एजेंसी (NHA) की रिपोर्ट के अनुसार योजना की शुरुआत से अभी तक 3.4 लाख परिवार इसका लाभ उठा चुके हैं.

इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में सबसे अधिक 76,000 हॉस्पिटलों में इस योजना के तहत एंट्री किए गए जबकि तमिलनाडु दूसरे नंबर पर है यहां 54,273 हॉस्पिटल में एंट्री किए गए. बीजेपी शाशित छत्तीसगढ़ तीसरे पायदान पर है और यहां 53,180 हॉस्पिटल में इस योजना के तहत एंट्री दिए गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके बाद कर्नाटक 40,216 एंट्री और महाराष्ट्र में 27,237 हॉस्पिटल में एंट्री दर्ज की गई.

गुजरात अव्वल, यूपी-बिहार फिस्सडी

23 नवंबर को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 1.18 करोड़ परिवार रजिस्टर्ड हैं लेकिन सिर्फ 4000 हॉस्पिटल्स में एंट्री हुई है जबकि बिहार में कुल 1.09 करोड़ परिवार पंजीकृत हैं और सिर्फ 1745 हॉस्पिटल्स में एंट्री दिए गए.

मोदीकेयर के नाम से भी प्रसिद्ध प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत करीब 10 करोड़ 74 लाख गरीब वंचित परिवारों के 50 करोड़ लोगों को 5 लाख सालाना तक के कैशलेस हेल्थ केयर में लाने का लक्ष्य रखा गया है वो भी उनके द्वारा चुने बेहतर सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल्स में बिना एक रुपये का भुगतान किए हुए.

First published: 26 November 2018, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी