Home » इंडिया » PNB launched new card for transaction without internet, experiment of digitisation
 

कुंभ मेले के लिए योगी सरकार और PNB की ख़ास पहल, बिना इंटरनेट भी कर सकेंगे ये जरुरी काम...

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2018, 10:05 IST

2019 के कुंभ मेले के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने लोगों के लेन-देन को आसान बनाने के लिए एक विशेष कार्ड की सुविधा की शुरुआत की है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, पीएनबी ने रविवार को इस बारे में एक बयान जारी करते हुए कहा कि कुंभ मेले के दौरान इस बार उत्तर प्रदेश की सरकार के साथ मिलकर बैंक डिजिटलीकरण का मॉडल पेश करेगा. इसके तहत कुंभ मेले में भाग लेने वाले करीब 12 करोड़ श्रद्धालुओं के लिए आसान लेन-देन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी.

वहीं बैंक का कहना है कि कुंभ मेले में इतनी तादात में लोगों के बीच डिजिटलीकरण का उपयोग करने का यह सबसे अच्छा मौक़ा है. इसी के मद्देनजर पीएनबी ऐसा रुपे कार्ड लाया है जिससे कि दुकानों पर आसानी से लेनदेन किया जा सके. बैंक ने ये स्वदेशी उत्पाद इस तकनीकी से बनाया है कि ये बिना इंटरनेट के भी काम करेगा.

गौरतलब है कि इस साल कुंभ मेला प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू होकर चार मार्च तक चलेगा. इस बार के कुंभ के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद सक्रियता दिखाते हुए मेले की तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं. मेले की तैयारियों के बारे में बात करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा, ''इस बार कुंभ मेले का आयोजन भव्य होगा. इसके लिए युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है.''

PM मोदी करेंगे देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन, भूकंप और बाढ़ से भी टक्कर लेगी इसकी मजबूती

इतना ही नहीं इस बार कुंभ मेले में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कई नई तकनीकों को भी आजमाया जा रहा है. कुंभ मेले के दौरान किये जा रहे ये ख़ास इंतजाम का उद्देश्य पर्यटकों की सुविधा के साथ मेले की दुनिया भर में ब्रांडिंग भी करेगा. इसी के चलते इस साल उप्र के पर्यटन विभाग ने पहली बार पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से गंगा, संगम और कुंभ का नजारा दिखाने की भी भव्य तैयारी की है.

First published: 24 December 2018, 10:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी