Home » इंडिया » PNB Scam: ED seized diamonds jewellery and gold worth rs 5100 crore during searches in nirav modi case in pnb fraud
 

PNB महाघोटाला: नीरव मोदी के ठिकानों से ED ने जब्त की 5100 करोड़ की संपत्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2018, 10:52 IST

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक से 11300 करोड़ रुपए घोटाले मामले में आरोपी नीरव मोदी के ठिकानों से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 5100 करोड़ की संपत्ति जब्त की है. ईडी ने नीरव मोदी और गीतांजली ज्वेलर्स से जुड़े 17 ठिकानों पर छापे मारे हैं.

ईडी ने मुंबई, दिल्ली और गुजरात में छापेमारी में सोना, हीरे और बहुमूल्य रत्न के रूप में 5,100 करोड़ रुपयों की संपत्तियां जब्त की है. ईडी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी.

एजेंसी ने नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी, भाई निशाल और कारोबारी भागीदार मेहुल चौकसी के खिलाफ बुधवार को मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था.

 

प्रवर्तन निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने मोदी और अन्य आरोपियों की मुंबई में पांच संपत्तियां सील की हैं. अब निदेशालय मोदी के पासपोर्ट रद्द करने के लिए विदेश मंत्रालय से संपर्क करने की तैयारी कर रहा है.

ED  की ओर से जब्त की गई संपत्ति में सोना, हीरा और कीमती पत्थर शामिल हैं. मामले में सीबीआई और पंजाब नेशनल बैंक की ओर से शिकायत मिलने के बाद ED ने छापेमारी और तलाशी अभियान की कार्रवाई की है. इसके अलावा ED ने विदेश मंत्रालय को खत लिखकर नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी मोदी समेत अन्य के पासपोर्ट रद्द करने की मांग की है.

पढ़ें- PNB घोटाला: नीरव मोदी के ठिकानों पर ED की छापेमारी, मोदी ने मांगा 6 महीने का टाइम

ED के अधिकारियों ने बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में भारत डायमंड बॉर्स में फायरस्टार डायमंड प्राइवेट लिमिटेड के मुख्यायल, कुर्ला पश्चिम स्थित कोहिनूर सिटी में नीरव मोदी के निजी दफ्तर, उनके शोरूम, दक्षिण मुंबई में फोर्ट स्थित इट्स हाउस में बुटिक और लोअर परेल में पेनिंसुला बिजनेस पार्क स्थित वर्कशाप में छापेमारी की.

 

इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ़ से क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक संवाददाता सम्मेलन कर कहा था कि नीरव मोदी का पासपोर्ट रद्द करने की कार्रवाई शुरू की गई है. उन्होंने कहा था कि इस मामले में विस्तृत जांच होगी और दोषी को नहीं बख़्शा जाएगा.

उन्होंने कहा था कि नीरव मोदी की 1300 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी सीज़ की गई है. इसके अलावा उसके खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी किए गए हैं.

First published: 16 February 2018, 9:28 IST
 
अगली कहानी