Home » इंडिया » PNB scam: Many Bollywood stars and leaders used to buy from Nirvav Modi's store in cash
 

PNB घोटाला: नीरव मोदी के स्टोर से कई बॉलीवुड सितारे और नेता नगद में करते थे खरीदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2018, 11:58 IST

पिछले साल जब आयकर विभाग ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़ी कंपनियों पर छापे मारे तो इस छपेमारी में कई बड़े खुलासे हुए. इस छापेमारी में कई हाई प्रोफाइल लोगों का पता चला जो इन कंपनियों से नकद में खरीदारी कर रहे थे. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इन लोगों में बॉलीवुड से लेकर राजनेता और वकील भी शामिल थे.  

इस छापेमारी से यह भी संदेह होता है कि क्या कई फिल्मी सितारे और नेता भी नीरव मोदी के जरिये अपना काला धन ठिकाने लगा रहे थे. आयकर अधिकारियों ने कम से कम 50 परिसरों में छापेमारी की. यह कार्रवाई कई जवाहरात और आभूषण फर्मों के खिलाफ शुरू की गई थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएनबी से 11,300 करोड़ रुपए के फ्रॉड के आरोपी नीरव मोदी इस वक़्त न्यूयॉर्क, अमेरिका के एक आलीशान होटल जेडब्ल्यू मैरियट में है.

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार सरकारी एजेंसियां ने इस मामले में तब हाथ-पांव मारने तब शुरू किये जब इस साल जनवरी के पहले हफ्ते में नीरव मोदी और उसका परिवार देश छोड़ चुका था. ऐसा भी नहीं है कि मोदी सरकार को नीरव मोदी के फ्रॉड का पता ही नहीं था. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट की माने तो डाइरेक्टरेट ऑफ़ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) की नजर नीरव मोदी पर साल 2014 में मोदी सरकार बनने के दौरान ही पड़ गयी थी.

साल 2014 में डीआरआई ने नीरव मोदी की तीन कंपनियों की 37 .16 करोड़ की जाँच की थी. डीआरआई का आरोप था कि मोदी की कंपनियां कवर के तौर पर स्पेशल इकनोमिक जॉन से डायमंड और मोती का आयात कर रही थी. कंपनी इस पर ड्यूटी चुकाए बिना इसे डोमेस्टिक मार्केट में बेच रही थी.

ये भी पढें- पीएनबी घोटाला : LIC भी नहीं बच पायी नीरव मोदी के फ्रॉड से, लगा 1400 करोड़ का झटका

First published: 17 February 2018, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी