Home » इंडिया » PNB SCAM: PM Modi Says Won't Tolerate Wrongdoing, Warns Of Stern Action against bank fraud accused
 

पीएनबी महाघोटाला: पीएम मोदी बोले- आर्थिक गड़बड़ियां स्वीकार नहीं, कड़ी कार्रवाई होगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2018, 23:16 IST

पंजाब नेशनल बैंक में हुए महाघोटाले में पहली बार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपनी चुप्पी तोड़ी. उन्होंने  कहा कि आर्थिक गड़बड़ी करने वालों के  खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पीएम मोदी ने दिल्ली में ग्लोबल बिजनेस समिट में ये बातें कहीं.

पीएम मोदी ने कहा, " मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि सरकार आर्थिक विषयों से संबंधित अनियमितताओं के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कर रही है, करेगी और करती रहेगी. जनता के पैसे का अनियमित अर्जन  बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा." गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11,400 रूपये के महाघोटाले के बाद पीएम मोदी ने कोई टिप्पणी नहीं की थी.

पीएनबी में हुए इस घोटाले को अब तक का सबसे बड़ा बैकिंग घोटाला बताया जा रहा है. इस घोटाले में अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी मुख्य आरोपी है.  इस घोटाले की सरकार की अनेक जांच एजेंसियां जांच कर रही हैं. नीरव मोदी के अलावा इस घोटाले में मोहुल चौकसी का नाम भी सामने आ रहा है.

घोटाले के सामने आने से पहले ही ये लोग अपने परिवार के साथ विदेश चले गए हैं. नीरव मोदी ने बैंक को एक पत्र लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि वो अब बैंक का पैसा नहीं लौटाएंगे. इतना ही नीरव ने ईडी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया है.

 

प्रधानमंत्री ने ग्लोबल समिट में बोलते हुए आगे कहा, '' मैं एक अपील ये भी करना चाहता हूं कि विभिन्न वित्तीय संस्थानों में नियम और नीयत बनाए रखने का दायित्व जिन्हें दिया गया है, वो पूरी निष्ठा से अपना कर्तव्य निभाएं. विशेषकर जिन्हें निगरानी और मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है.''

हालांकि पीएम मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक और नीरव मोदी का नाम नहीं लिया, पर उनके इस संबोधन को इस मामले से जोड़कर देखा जा रहा है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी लगातार इस मामले पर पीएम मोदी पर सीधा निशाना साध रहे हैं. उन्होंने पीएम मोदी को अगले मन की बात कार्यक्रम में इस मामले पर बोलने का सुझाव देने के साथ ही उन्हें भ्रष्ट भी कहा था.

First published: 23 February 2018, 23:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी