Home » इंडिया » PNB SCAM: These are the five "Thugs of Hindustan
 

ये हैं देश को चूना लगाकर भागने वाले पांच 'ठग ऑफ़ हिंदुस्तान'

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2018, 15:01 IST

पीएनबी को करोड़ों का चूना लगाने वाले नीरव मोदी उनकी पत्नी, भाई और मामा मेहुल चोकसी देश छोड़ चुके हैं. सरकार को अब भी उम्मीद है कि नीरव मोदी लौटेंगे. हालांकि सरकार ने उनका पासपोर्ट रद्द कर दिया है लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या नीरव मोदी और उनके परिवार के लोगों का भारत में प्रत्यर्पण कराया जा जा सकेगा. यह सवाल सवाल  इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि नीरव मोदी की पत्नी और भाई के पास दूसरे देशों की नागरिकता है. 

एक रिपोर्ट की माने तो विदेश मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि साल 2002 से लेकर अब तक देश से कुल 62 भगोड़े की वापस लाये जा सके हैं. जबकि 121 भगोड़े ऐसे हैं जिन्हें सरकार आज तक वापस नहीं लाया पायी है. यानी कुल मिलकरर देखें तो आजतक देश से भागने वाले 33 फीसदी भगौड़ों को ही वापस लाया जा उसका है.

देश से भागने वालों  में विजय माल्या और ललित मोदी जैसे कारोबारी भी शामिल हैं. जिन्हे वापस  लाने में सरकारें  आजतक सफल नहीं हो पायी है. 

 

विजय माल्या

 बैंकों को 9 हजार करोड़ का चूना लगाने के बाद माल्या देश से बाहर रह रहे हैं. माल्या अब भी लंदन में अपनी  सामान्य  जिंदगी जी रहे हैं. भारत सरकार माल्या को देश के हवाले करने के लिए कई बार ब्रिटेन सरकार से बातचीत कर चुकी है, लेकिन वहां की सरकार माल्या को नहीं सौंप रही हैं. 

संजीव चावला

साल 2000 में हुए मैच फीक्सिंग के आरोपी और बुकी संजीव चावला इस समय ब्रिटेन में है. दिल्ली पुलिस ने ब्रिटेन सरकार से संजीव चावला के प्रत्यर्पण की मांग की थी, जिसके बाद ग्रेट ब्रिटेन के अधिकारियों ने दिल्ली पुलिस से उस जेल के सुरक्षा इंतजाम और सुविधाओं की जानकारी मांगी है.

ललित मोदी

आईपीएल के पूर्व आयुक्त और कारोबारी ललित मोदी भी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में देश से फरार चल रहे हैं. आईपीएल की शुरुआत करने वाले ललित मोदी 2008 से 2010 तक आईपीएल के कमिश्नर रहे। मोदी पर 2010 में आईपीएल में भ्रष्टाचार का आरोप लगा. 

संजय भंडारी

संजय भंडारी हथियारों के दलाल के रूप में प्रसिद्द हैं. उस पर सेना के हथियार खरीद में गलत तरीके से शामिल होने के आरोप हैं. भंडारी और एक ऑफसेट कंपनी के खिलाफ टैक्स चोरी के मामले में भंडारी के आवास की तलाशी के दौरान आयकर विभाग को सेना के हथियारों की खरीद से संबंधित कई गोपनीय दस्तावेज मिले थे लेकिन भंडारी नेपाल के रास्ते देश से लंदन भागने में कामयाब रहा है.

First published: 17 February 2018, 15:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी