Home » इंडिया » Pollution havoc in Delhi-NCR all schools closed in Ghaziabad-Noida till 5th
 

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का कहर जारी, पांच तारीख तक गाजियाबाद-नोएडा में सभी स्कूल बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2019, 16:00 IST

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का कहर जारी है. शनिवार शाम को हुई हल्की बूंदा बांदी के बाद भी प्रदूषण के स्तर में कोई कमी नहीं आई, बल्कि रविवार सुबह तो प्रदूषण का स्तर पहले से भी ज्यादा खतरनाक हो गया. आसमान में अंधेरा छा गया. उसके बाद गाजियाबाद और नोएडा के सभी स्कूलों को मंगलवार यानी पांच नवंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है. कम विजिविलिटी होने के कारण फ्लाइट्स की लैंडिंग और टेक ऑफ में भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते कई फ्लाइट्स की लैंडिंग नहीं हो पाई और उन्हें डायबर्ट कर दिया गया है.

प्रदूषण का हाल ये है कि दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर वायु गुणवत्ता का इंडेक्स 900 के पार कर गया. वहीं दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जिले में प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए मंगलवार तक के लिए सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है.

नोएडा, गाजियाबाद और उसके आसपास के इलाकों में रविवार दोपहर AQI 1600 के पास पहुंच गया. इस बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से गोतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद के डीएम ने जिले के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों को मंगलवार यानी 5 नवंबद तक बंद करने का आदेश दिया है. वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली से विमान की आवाजाही पर भी असर पड़ा है.

बता दें कि रविवार दोपहर 12 बजे के करीब नोएडा में वायु गुणवत्ता का इंडेक्स 1600, गाजियाबाद में 1563 वहीं लोनी देहात में 1413 पर पहुंच गया. गौरतलब है कि एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर’ माना जाता है.

इसके अलावा दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि, "कम दृश्यता के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ है. यहां टर्मिनल-3 से विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा है. 32 फ्लाइट्स को जयपुर, अमृतसर और लखनऊ डायवर्ट किया गया."

जानलेवा स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स, प्रदूषण मापक मशीनें भी फेल, सरकार ने बुलाई आपात बैठक

रामायण सर्किट स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन आज से शुरु, जानिए रूप मैप और किराया

First published: 3 November 2019, 16:00 IST
 
अगली कहानी