Home » इंडिया » Post Covid Problem: Fatigue, restlessness and hair fall are the biggest problems after recovering from corona
 

Post Covid Problem: कोरोना से ठीक होने के बाद सबसे ज्यादा हो रही थकान, बेचैनी तथा बाल गिरने की समस्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2021, 9:52 IST
covid-19 (catch news)

Post Covid Problem: कोरोना वायरस बहुत ही खतरनाक बीमारी है. सबसे खौफनाक बात यह है कि ठीक होने के बाद भी कोरोना वायरस मरीजों में अपना बुरा प्रभाव छोड़कर जाता है. कोरोना के मरीज ठीक होने के बाद भी कई महीनों तक पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन्स से जूझ रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर के बाद भले ही अस्पतालों से पॉजिटिव मरीज कम हो गए हैं लेकिन पोस्ट कोविड मरीजों की अस्पतालों में भरमार है.

कोरोना वायरस से उबरने के बाद भी लोग विभिन्न बीमारियों से जूझ रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा संख्या उन मरीजों की है जो बेचैनी, थकान तथा बाल झड़ने का सामना कर रहे हैं. कोरोना से ठीक हुए कई मरीजों को सुबह उठने के लिए बहुत ताकत लगानी पड़ती है. कई बार ऐसे मरीज सुबह उठने के लिए कम से कम 2 घंटे ताकत इकट्ठा करते हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार, कई मरीज कोरोना से ठीक होने के बाद 8-10 महीने तक पोस्ट कोविड कॉम्प्लिमेंट से जूझ रहे हैं. इससे मरीजों में चिड़चिड़ाहट सबसे ज्यादा पैदा हो रही है. पोस्ट कोविड मरीजों का यही सवाल होता है कि उनके शरीर में आखिर सब कुछ ठीक क्यों नहीं हो रहा है. कई मरीज कोरोना से ठीक होने के बाद अचानक उनकी दिल की धड़कन बढ़ रही है.

इसके अलावा पोस्ट कोविड मरीजों में कई महीनों तक कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ बहुत ज्यादा बढ़ रही है. कई लोगों को तो घर वापस जाकर फिर से अस्पताल में लौटना पड़ रहा है. डॉक्टर्स कहते हैं कि अगर आप पोस्ट कोविड लक्षण से जूझ रहे हैं तो आपको अच्छा खाना पड़ेगा और डेली एक्सरसाइज करनी पड़ेगी.

Coronavirus 3rd Wave: सितंबर में आ सकते हैं 4 से 5 लाख कोरोना केस रोजाना- नीति आयोग

कर्नाटक: शरीर में दिखने लगे थे कोरोना के लक्षण, डर के मारे पति-पत्नी ने कर लिया सुसाइड

First published: 23 August 2021, 9:52 IST
 
अगली कहानी