Home » इंडिया » postal department will get new identity now postman to wear khadi khaki dress, Union Minister Giriraj Singh and Minister of State Manoj Sinh
 

नए अंदाज में दिखेगा आपके घर आने वाला डाकिया, सरकार ने ड्रेस में किए ये खास बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2018, 16:52 IST

डाकिया कर्मचारियों के लिए खुशी की खबर है. हर गांव और हर घर तक चिट्ठी -पत्री पहुंचाने वाले डाकिया कर्मचारियों के लिए सरकार ने सोमवार को खादी की नई वर्दी जारी की. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह और संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने एक समारोह में डाक विभाग के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को खादी से बनी नई खाकी वर्दी जारी करते हुए कहा कि इससे डाक विभाग और खादी आयोग को नई पहचान मिलेगी.

संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने वर्दी लांच करते हुए कहा, 'हमारे प्रधानमंत्री ने खादी को प्रोत्साहन दिया है. हमने करीब 25 दिनों पहले प्रक्रिया शुरू की थी और खाकी रंग में खादी की वर्दी के साथ सामने आने का फैसला लिया था. खादी और डाक विभाग के लिए प्रचुर संभावना है.'

उन्होंने कहा कि डाकिया कर्मचारियों की वर्दी के लिए राष्ट्रीय फैशन तकनीकी संस्थान (NIFT) ने सरकार को डिजाइन मुहैया कराया है. इसके बाद डाक विभाग ने इसे स्वीकार करने का फैसला लिया है. नई वर्दी में डाकिए के सिर पर गांधी टोपी की जगह पी-कैप होगा. डाकिया और महिला डाकिया के लिए वर्दी का रंग एक ही रहेगा. नई वर्दी पर 'इंडिया पोस्ट' का लोगो लगा होगा. वहीं कंधे पर लाल पट्टी लगी होगी.

इसके तहत पुरुष कर्मचारी को खाकी पेंट - कमीज और टोपी तथा महिला कर्मचारी को सलवार- सूट और टोपी मिलेगी. डाक विभाग के कर्मचारी और डाकिए नई वर्दी देशभर में खादी तथा ग्रामोद्योग केंद्र से खरीद सकेंगे. गौरतलब है कि डाक विभाग में लगभग 90 हजार डाकिया कर्मचारी हैं.

First published: 30 January 2018, 16:53 IST
 
अगली कहानी