Home » इंडिया » Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana: Congress ruled Rajasthan, Madhya Pradesh, Karnataka not implemented the scheme
 

इन किसानों को नहीं मिलेगा 6 हजार रुपये का लाभ, कांग्रेस राज्यों ने लागू नहीं की पीएम-किसान योजना

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2019, 16:10 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना लॉन्च की है. इस योजना के तहत देश के किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाएंगे. हालांकि कांग्रेस शासित राज्यों ने किसानों के साथ बड़ा धोखा किया है. कांग्रेस शासित कुछ राज्य मोदी सरकार की इस योजना पर सहयोग नहीं कर रहे हैं.

इन राज्यों में हाल ही में सत्ता में आए राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्य हैं. इसके अलावा कर्नाकट ने भी इस योजना को अभी तक लागू नहीं किया है. हालांकि पंजाब और छत्तीगढ़ में भी कांग्रेस की सरकारें हैं लेकिन इन राज्यों ने यह योजना लागू कर दी है.

योजना के तहत देश के 2.74 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत दो हजार रुपए की पहली किस्त मिल चुकी है. इसमें से 30 फीसदी किसान बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश के हैं. पीएम मोदी ने यहीं से इस योजना को 24 फरवरी को लॉन्च किया था.

कर्नाटक ने 10 लाभार्थी किसानों की डेटा तो भेजा है, लेकिन फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट पर साइन करने से इनकार कर दिया है. जबकि मध्यप्रदेश ने अभी तक लाभार्थी किसानों की लिस्ट भी केंद्र सरकार को नहीं सौंपी है. वहीं राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने 124,000 किसानों की एक लिस्ट भेजी तो है, लेकिन सरकार ने अभी तक फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट पर साइन नहीं किया है.

वहीं, कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ ने फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट पर 8 मार्च को साइन कर दिया था. इसके बाद उसी दिन किसानों को 2000 रुपए की पहली किस्त ट्रांसफर कर दी गई. पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने भी इस स्कीम को खारिज कर दिया है. जबकि पंजाब एक मात्र कांग्रेस शासित राज्य है, जिसने पीएम किसान योजना में आगे बढ़कर हिस्सा लिया है.

First published: 16 March 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी