Home » इंडिया » Pranab Mukherjee Death: Last rites of former President being performed at Lodhi crematorium
 

अलविदा प्रणब दा: पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व राष्ट्रपति, बेटे अभिजीत ने किया अंतिम संस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2020, 14:48 IST

Pranab Mukherjee Death: देश के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी को दिल्ली के लोधी रोड स्थित श्‍मशान घाट पर अंतिम विदाई दी गई. उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने उनका अंतिम संस्कार किया. प्रणब मुखर्जी कोविड-19 से संक्रमित थे इस वजह से उनके पार्थिव शरीर को 10, राजाजी मार्ग पर अंतिम दर्शन के लिए नहीं रखा गया.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, देश के उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों तथा वरिष्‍ठ नेताओं ने प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी. प्रणव मुखर्जी का अंतिम संस्कार कोविड-19 प्रोटोकॉल के हिसाब से किया गया.

बता दें कि प्रणब मुखर्जी पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे. कल उनके फेफड़ों में इंफेक्शन की पुष्टि की गई थी. पिछले कई दिनों से उनकी हालत बिगड़ती जा रही थी. 10 अगस्त को प्रणब मुखर्जी को दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल (आर एंड आर) हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. भर्ती वाले दिन ही उनके ब्रेन से क्लॉटिंग हटाने के लिए इमरजेंसी सर्जरी की गई थी. 

प्रणब मुखर्जी ने 10 अगस्त को ही ट्वीट कर खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की बात भी कही थी. प्रणब मुखर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट में लिखा कि उनके निधन की खबर सुनकर दुख हुआ. उन्होंने लिखा कि उनका जाना एक युग का अंत है. उन्होंने देश की सेवा की, आज उनके जाने पर पूरा देश दुखी है.

प्रणब मुखर्जी साल 2012 में देश के 13वें राष्ट्रपति बने थे. 25 जुलाई 2017 तक वह इस पद पर रहे थे. 26 जनवरी 2019 में प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से इतिहास और राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर के साथ कानून की भी डिग्री हासिल की थी.

प्रणब मुखर्जी ने एक कॉलेज प्राध्यापक के रूप में अपना करियर शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने एक पत्रकार के रूप में अपने कैरियर को नया मोड दिया था. उनका जन्म 11 दिसम्बर 1935 को पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिले में हुआ था. साल 1920 से ही उनके पिता कांग्रेस पार्टी में सक्रिय थे. 

Pranab Mukherjee Death: 13 नंबर को लोग मानते हैं अशुभ, प्रणब मुखर्जी का रहा है खास कनेक्शन

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने जताया दु:ख

First published: 1 September 2020, 14:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी