Home » इंडिया » Prashant Kishore survey says Narendra Modi is most popular politician Rahul gandhi is on number 2
 

प्रशांत किशोर का सर्वे: नरेंद्र मोदी देश के सबसे लोकप्रिय नेता, राहुल गांधी को मिली मात

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2018, 15:20 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकप्रियता की सूची में पहला नंबर मिला है. प्रशांत किशोर के एक सर्वे के अनुसार 48 परसेंट लोगों का मानना है कि पीएम मोदी ही एक ऐसी नेता है जो कि देश को आगे बढ़ा सकते हैं. ये सर्वे आज के समय इसलिए और ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे राजनितिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर की देखरेख में जारी किया गया है.

ये ऑनलाइन सर्वे 'इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी' (आई-पीएसी) ने कराया है. इस ऑनलाइन सर्वे में 57 लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. इसमें शामिल लोगों में से 48 प्रतिशत लोगों ने लोकप्रियता में प्रधानमंत्री मोदी को अव्वल बताया है. वहीं इसमें राहुल गांधी को लोकप्रियता की सूची में दुसरा स्थान मिला है. इन 48 प्रतिशत लोगों का ऐसा मानना है कि नरेंद्र मोदी ही देश के एजेंडे को आगे ले जाने में सक्षम हैं.

सावधान: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नमक के साथ प्लास्टिक !
इस सर्वे को 712 जिलों में 55 दिनों में कराया गया. आई-पीएसी ने अपना यह सर्वे नेशनल एजेंडा फोरम के तहत किया है. इस सर्वे में 923 नेताओं में से सबसे अधिक लोकप्रिय नेता का चुनाव करना था.

सर्वे के अनुसार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 9.3 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया 7 फीसदी वोटों के साथ चौथे स्थान पर रहे.इसके बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 4.2 प्रतिशत वोटों और बसपा सुप्रीमो मायावती 3.1 फीसदी वोटों के साथ क्रमश: पांचवें और छठवें स्थान पर हैं.

दिल्ली पुलिस ने किया SC में दावा, 2020 तक पूरी तरह से खत्म कर देंगे ट्रैफिक जाम

First published: 4 September 2018, 15:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी