Home » इंडिया » Pravin togadia out, vishnu kokje becomes new president of vishwa hindu parishad, VHP
 

विष्णु कोकजे होंगे VHP के नए अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष, तोगड़िया का पत्ता साफ़

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2018, 16:00 IST

हिंदुत्व का बड़ा चेहरा रहे प्रवीण तोगड़िया को विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हाथ धोना पड़ा है. अब राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े रहे विष्णु सदाशिव कोकजे विहिप के नए अध्यक्ष होंगे. कोकजे ने तोगड़िया के करीबी राघव रेड्डी के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है.

कोकजे RSS से जुड़ी संस्था भारत विकास परिषद के अध्यक्ष रह चुके हैं. यही नहीं वह विहिप के निवर्तमान अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं. गुरुग्राम के पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में विहिप के 273 में से 192 प्रतिनिधियों ने वोट डाले. विहिप की स्थापना 1964 में हुई थी. माना जा रहा है कि प्रवीण तोगड़िया का कद घटाने के लिए यह चुनाव कराए गए हैं.

इससे पहले 52 साल के इतिहास में पहली बार विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव हुआ. हरियाणा के गुरुग्राम में आज (14 अप्रैल) 273 मतदाताओं में से 192 प्रतिनिधियों ने वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए अपना वोट डाला. मतदान सुबह 11 बजे से शुरू हुआ था. खास बात यह है कि इस चुनाव प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई.

पढ़ें- छत्तीसगढ़: पीएम मोदी ने आदिवासी महिला को अपने हाथों से पहनाई चप्पल.. देखें वीडियो

दरअसल, वर्तमान में वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया के बीजेपी और आरएसएस से रिश्ते के खराब होने के बाद यह चुनाव हुआ था. चुनाव से पहले तोगड़िया ने आरोप लगाया था कि वीएचपी की वोटर लिस्ट में 37 फर्जी वोटर हैं. हालांकि परिषद के महामंत्री चंपत राय ने साफ किया था कि प्रवीण तोगड़िया के साथ आए कुछ बाहरी लोगों ने वीएचपी के दफ्तर आरके पुरम में आकर धक्का-मुक्की की और चुनाव को बाधित करने का प्रयास किया.

First published: 14 April 2018, 15:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी