Home » इंडिया » President directs JP Rajkhowa shall be removed as Governor of Arunachal Pradesh
 

बर्खास्त किए गए अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2016, 19:19 IST
QUICK PILL
  • बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के तहत अरुणाचल प्रदेश के मौजूदा राज्यपाल जे पी राजखोवा को उनके पद से हटा दिया गया है. राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने मेघालय के राज्यपाल वी शणमुगनाथन को अरुणाचल प्रदेश की जिम्मेदारी दी है.
  • कुछ दिनों पहले ही अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल से केंद्र सरकार ने इस्तीफा मांगा था लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया था. इसके बाद उन्हें पद से बर्खास्त कर दिया गया.

बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के तहत अरुणाचल प्रदेश के मौजूदा राज्यपाल जे पी राजखोवा को उनके पद से हटा दिया गया है. राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने मेघालय के राज्यपाल वी शणमुगनाथन को अरुणाचल प्रदेश की जिम्मेदारी दी है.

कुछ दिनों पहले ही अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल से केंद्र सरकार ने इस्तीफा मांगा था लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया था. इसके बाद उन्हें पद से बर्खास्त कर दिया गया. 

6 सितंबर को राजखोवा ने कहा था केंद्र सरकार के कहने के बावजूद  वह अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे. उन्होंने कहा था कि वह चाहते हैं कि राष्ट्रपति उन्हें बर्खास्त करें.

गुवाहाटी के एक चैनल से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा था, 'मैं चाहता हूं राष्ट्रपति मुझे बर्खासत करें. मैं इस्तीफा नहीं दूंगा. सरकार को संविधान के अनुच्छे 156 का इस्तेमाल करने दीजिए.'

13 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने राजखोवा के निर्णय को असंवैधानिक करार देते हुए कांग्रेस की सरकार को फिर से बहाल कर दिया था. 

First published: 12 September 2016, 19:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी