Home » इंडिया » President Kovind and Pm Modi Greetings to fellow citizens on Vaisakhi, Vishu, Rongali Bihu, Naba Barsha, Vaisakhadi and Puthandu Pirappu
 

राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, कहा- ये पर्व हमारे, विविधता और विरासत को दिखाते हैं

न्यूज एजेंसी | Updated on: 14 April 2018, 13:33 IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अंबेडकर जयंती व फसलों के त्योहारों की देशवासियों को बधाई दी. कोविंद ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती की बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा, "डॉ. बी. आर. अंबेडकर की जयंती पर उनको नमन. बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ. अंबेडकर हमारे राष्ट्र के प्रतीक पुरुष थे, जिन्होंने महिलाओं और वंचित वर्गों के समान अधिकारों और जाति एवं अन्य पूर्वाग्रहों से मुक्त आधुनिक भारत के लिए आजीवन संघर्ष किया."

इस बीच मोदी ने ट्वीट कर कहा, "पूज्य बाबा साहेब ने समाज के सबसे गरीब तबके और वंचित वर्ग के लाखों लोगों को आशा दी." उन्होंने कहा, "हमारे संविधान के निर्माण में उनके प्रयासों के लिए हम सदा ऋणी रहेंगे." राष्ट्रपति ने देशवासियों को वैशाखी, विषु, रोंगली बिहू, नबा बर्षा, पुथांडु पिरप्पू की भी बधाई दी.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "वैसाखी, विशू, रोंगाली बिहू, नब बर्ष, वैसाखड़ी और पुथांडु पिरप्पू के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक बधाई. ये पर्व, विविधता और परंपरा-बहुलता के बीच हमारे देश की साझी विरासत के प्रतिबिंब हैं. इस अवसर पर देशवासियों की समृद्धि के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं "

मोदी ने भी ट्वीट कर असम, केरल, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और ओडिशा के लोगों को फसलों के त्योहार और नए वर्ष के जश्न-रोंगली बिहू, विशु, नववर्ष, पुथांडु पीरप्पू और महाविषु व संक्रांति की शुभकामनाएं दी.

उन्होंने कहा कि देश को अपनी विविधता पर गर्व है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "देशभर में लोग विभिन्न त्योहार मना रहे हैं. इन विशेष मौकों पर सभी को शुभकामनाएं." प्रधानमंत्री ने कहा, "तमिल लोगों को पुथांडु के खास अवसर पर शुभकामनाएं।मैं आगामी वर्ष में आपकी सभी की इच्छाएं पूरी होने की कामना करता हूं." प्रधानमंत्री ने केरल के लोगों को विषु की बधाई दी.

उन्होंने कहा, "विषु की बधाई.नया साल नई उम्मीदें, ढेर सारी समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य लेकर आए." मोदी ने असम के लोगों को रोंगली बिहू या बिहू की बधाई दी, जो असमिया नववर्ष की शुरुआत का प्रतीक है. उन्होंने बिहू के त्योहार को ऊर्जा और उत्साह का त्योहार बताया और कहा, "यह शुभ दिन हमारे समाज में खुशियां और अच्छा स्वास्थ्य लेकर आए."

मोदी ने बंगालियों को पोइला बोइशाख की बधाई दी और कामना की कि नववर्ष सभी के जीवन में शांति, समृद्धि और खुशियां लेकर आए. उन्होंने आगे कहा, "शुभ नववर्ष."

अंग्रेजी के अलावा प्रधानमंत्री ने अपने कई संदेशों को क्षेत्रीय भाषा में भी लिखा. उन्होंने विषुब संक्रांति की बधाई देते हुए कहा," दुनियाभर में बसे हमारे उड़िया मित्रों को महाविषु व संक्रांति की बधाई. आने वाला साल आपके लिए शानदार हो. समृद्ध उड़िया संस्कृति पर हमें बहुत गर्व है."

मोदी ने बैसाखी की बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा, "सबको बैसाखी की बधाई. यह त्योहार सबके जीवन में खुशियां लाए. हम कड़ी मेहनत करने वाले हमारे किसानों के प्रति भी आभार व्यक्त करते हैं, जो राष्ट्र के भरण-पोषण के लिए लगातार काम करते हैं."

First published: 14 April 2018, 13:33 IST
 
अगली कहानी