Home » इंडिया » President Ramnath Kovind address to the joint parliamentary session today
 

आज दोनों सदनों को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति कोविंद, सामने रखेंगे 'न्यू इंडिया’ का एजेंडा

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2019, 8:13 IST

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट सत्र शुरु हो चुका है. ये सत्र 26 जुलाई तक चलेगा. इस सत्र से पहले आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति कोविंद अपने अभिभाषण में मोदी सरकार की भावी योजनाओं और एजेंडे को देश के सामने रखेंगे

ऐसा माना जा रहा है कि राष्ट्रपति कोविंद अपने संबोधन में 2022 तक नरेंद्र मोदी के नए भारत बनाने की रूपरेखा को देश के सामने रखेंगे. जिसमें कृषि, रोजगार, सुरक्षा और विदेशी नीति जैसे मुद्दे शामिल किए जाएंगे. राष्ट्रपति कोविंद का अभिभाषण खत्म होने के आधे घंटे बाद लोकसभा और राज्यसभा एक बार फिर से बैठेगी. जिसमें अभिभाषण की प्रति पटल पर रखने के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित क दी जाएगी.

बता दें कि राज्यसभा का सत्र भी आज से शुरु हो रहा है. जबकि लोकसभा का सत्र 17 जून को शुरु हुआ था. 4 जुलाई को वित्त मंत्रालय का आर्थिक सर्वेक्षण आएगा. उसके बाद 5 जुलाई को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पहली बार बजट पेश करेंगी. जो पहली बार देश की महिला वित्त मंत्री बनी हैं.

इसी के साथ आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद केे सभी सदस्यों को डिनर देंगे. डिनर शाम 7 बजे अशोका होटल में होगा. यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री पिछले महीने नई सरकार बनने के बाद सभी सांसदों से एक साथ मिलेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने बुधवार को 'एक देश, एक चुनाव' हित कई मुद्दों पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. जिसमें कांग्रेस सहित कई दलों ने किनारा कर लिया थावहीं वाम दल और एनसीपी ने इस बैठक में भाग लिया था. वहीं कांग्रेस ने बैठक में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया था. बसपा सुप्रीमो मायावती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद भी बैठक में शामिल नहीं हुए थे.

First published: 20 June 2019, 8:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी