Home » इंडिया » President ramnath Kovind appoints five new Governors including bihar,Tamil Nadu.
 

ये होंगे 5 राज्यों के नए राज्‍यपाल, राष्ट्रपति कोविंद ने की घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2017, 12:06 IST
(file photo)

भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को देश के पांच राज्‍यों के लिए राज्‍यपालों की नियुक्ति के लिए घोषणा की है. इन राज्यों में बिहार, तमिलनाडु, अरूणाचल प्रदेश, असम और मेघालय हैं.

बनवारी लाल पुरोहित को तमिलनाडु का राज्यपाल बनाए गया है. अभी तक तमिलनाडु के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव संभाल रहे थे. बनवारी लाल अभी तक असम के राज्यपाल थे. दक्षिण भारत के इस राज्य में चल रही राजनीतिक हलचल में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है. वो विदर्भ के बड़े नेता माने जाते हैं.

भाजपा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष रहे सत्‍यपाल मलिक को बिहार का नया राज्‍यपाल बनाया गया है. सत्‍यपाल मलिक भाजपा के कद्दावर नेताओं में शामिल हैं. वो अलीगढ़ से सांसद भी रह चुके हैं. रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी को बिहार का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था.

 

इनके अलावा बीडी मिश्रा को अरूणाचल प्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है. गंगा प्रसाद को मेघालय का राज्यपाल बनाया गया है. वो बिहार विधानपरिषद के 18 सालों तक सदस्य रहें. जगदीश मुखी को असम का नया राज्यपाल बनाया गया है. गौरतलब है कि भाजपा ने पहली बार असम में सरकार बनाई है. जगदीश मुखी दिल्ली सरकार में अहम मंत्रालय संभाल चुके हैं. इसके अलावा जगदीश मुखी 10 साल तक विपक्ष के नेता के तौर पर काम कर चुके हैं.

इन सभी राज्यपालों के अलावा एडमिरल (रिटायर्ड) देवेंद्र कुमार जोशी केंद्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार के लेफ्टिनेंट गवर्नर होंगे. वो अगस्त 2012 से फरवरी 2014 तक नौसना के प्रमुख का पद संभाल चुके हैं. इन्हें जगदीश मुखी की जगह लाया गया है.

 

First published: 30 September 2017, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी