Home » इंडिया » President Rule applied in Jammu-Kashmir after 6 months of Governor rule
 

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू, 6 महीने तक रहा था राज्यपाल शासन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2018, 10:11 IST

जम्मू-कश्मीर में 6 महीने तक राज्यपाल शासन के बाद अब राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है. बुधवार को राज्य में राज्यपाल शासन पूरा हुआ है. बुधवार को ही राष्ट्रपति शासन के लिए आदेश लागू कर दिया गया है. इस बारे में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक की सिफारिश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति शासन के लिए एक घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में गठबंधन सरकार से भाजपा ने समर्थन वापस वापस ले लिया है. जम्मू कश्मीर में तब से ही राजनैतिक संकट गहराया हुआ है.

इसी साल जून में राज्य में उत्पान हुए इस सियासी संकट के चलते राजयपाल शासन लागू किया गया था. जून में पीडीपी (पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी) के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार से भाजपा ने अपना समर्थन वापस ले लिया था. इसके बाद पिछले महीने ही जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य विधानसभा को भंग कर दिया था.

 

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद से ही कई राजनीतिक पार्टियों की तरफ से अलग-अलग प्रत्रिक्रियाएं आ रही हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला ने इस मामले में कहा है, ''राज्यपाल या राष्ट्रपति शासन को खत्म कर चुनाव करवाना चाहिए. ताकि लोग अपनी सरकार चुन चुकें.''

वहीं राजयपाल सत्यपाल मालिक के राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने की सिफारिश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दी है. राष्ट्रपति शासन की घोषणा के बाद से अब राज्य में संसद राज्य की विधायिका की शक्तियों का इस्तेमाल किया जाएगा. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के संविधान के अनुच्छेद 92 के अंतर्गत वहां छह महीने का राज्यपाल शासन अनिवार्य है.

First published: 20 December 2018, 10:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी