Home » इंडिया » Prime cause of nipah virus is not bats report says people kills in kerala
 

खुलासा: चमगादड़ नहीं, ये है Nipah वायरस के फैलने की वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2018, 9:11 IST

देश में निपाह वायरस ने कहर बरपाया है. निपाह वायरस के चलते अब तक 12 लोगों के मरने की खबर सामने आई है. इसी बीच निपाह वायरस के होने के कारणों को लेकर नया खुलासा हुआ है. पहले ये सामने आया था कि निपाह वायरस के फैलने का मुख्य कारण चमगादड़ है. लेकिन अब जांच में यह बात सामने आई है कि निपाह वायरस का मुख्य कारण चमगादड़ नहीं है.

केरल के कोझिकोड और मल्लपुरम में 12 लोगों की मौत का कारण निपाह वायरस के फैलने के पीछे चमगादड़ के होने की बात से अधिकारियों ने इनकार कर दिया है. दरअसल, भोपाल में उच्च सुरक्षा पशु रोग प्रयोगशाला में चमगादड़ और सुअरों के कुल 21 नमूने भेजे गए थे. हालांकि जब शुक्रवार की देर शाम जांच का रिपोर्ट आई तो परिणामों के मुताबिक सभी जांच नकारात्मक पाए गए.

 

बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय पशुपालन आयुक्त एसपी सुरेश की अगुआई वाली एक टीम ने प्रभावित क्षेत्रों में जानवरों की जांच के बाद कहा कि जानवरों में निपाह वायरस की किसी तरह के घटना की पहचान नहीं हुई है और इस वायरस से सिर्फ इंसान प्रभावित हुए हैं.

पढ़ें- भारत में तेजी से फैल रहा जानलेवा Nipah वायरस, फलों को खाकर मर रहे लोग

गौरतलब है कि भोपाल लैब में कई सैंपल्स भेजे गये थे. इस सैंपल में वह चमगादड़ भी शामिल था, जो पेरम्बरा गांव में निपाह वायरस के पीड़ित मूसा के घर मिले थे. मूसा के दोनों बेटों और रिश्तेदार की भी इस वायरस से मौत हो गई. बताया जा रहा है कि सभी 21 सैंपल पेरम्बरा और उसके आस-पास के इलाके से इकट्ठा किये गये थे. लेकिन इन चमगादड़ों की जांच रिपोर्ट निगेटिव पाई गई. हालांकि अधिकारियों ने इसकी गंभीरता को देखते हुए और जांच करने का फैसला किया है.

First published: 26 May 2018, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी