Home » इंडिया » Prime Minister Narendra Modi announce India will now have a Chief of Defence Staff, CDS
 

अटल सरकार में हुई थी 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' की मांग, अब PM मोदी ने किया ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2019, 21:10 IST

देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से एक बड़ा ऐलान किया. पीएम मोदी ने तीनो सेनाओं का एक हेड बनाए जाने की बात कही है. पीएम मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वह एक बड़ा ऐलान करना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि अब तीनों सेनाओं का एक सेनापति होगा. जो 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' यानि CDS होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि इससे देश की सेना को और मजबूती मिलेगी और वह तीनों सेनाएं एक सुर में सुर मिलाकर काम करेंंगी. बता दें कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की मांग अटल सरकार में उठी थी. लगभग 20 साल पहले कारगिल की लड़ाई के बाद इस बात को महसूस किया गया था.

 

उस वक्त अटल सरकार में गृहमंत्री रहे लालकृष्ण आडवाणी ने कहा था कि तीनों सेनाओं की तालमेल में कमी की वजह से कारगिल के युद्ध में सेना का काफी नुकसान हुआ था. इसके बाद देश को तीनों सेनाध्यक्षों (आर्मी, नेवी और एयरफोर्स) के अलावा एक और फोर स्टार ऑफिसर की जरूरत है. इससे सेना का एकीकरण होगा और सेना मजबूत बनेगी.

कारगिल समीक्षा समिति की प्रमुख सिफारिश चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद का निर्माण करना रही है. तब सुब्रह्मण्यम समिति का गठन किया गया था. हालांकि उस समय यह हो नहीं पाया. इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में नरेश चंद्र की अध्यक्षता में समिति का गठन हुआ.

मोदी सरकार में साल 2016 में सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल डी.बी. शेकटकर की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय समिति का गठन हुया था. अब जाकर प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले से इसे लेकर ऐलान किया है. माना जा रहा है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ सशस्त्र बलों की संयुक्त खरीद, प्रशिक्षण, रसद और वित्तीय प्रबंधन जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा. इसके अलावा तीनों सेना प्रमुखों के पास एक परिचालन कमान रहेगी.

First published: 15 August 2019, 21:10 IST
 
अगली कहानी