Home » इंडिया » Prime Minister Narendra Modi awarded the Seoul Peace Prize by South Korea
 

PM मोदी ने सियोल शांति पुरस्कार में मिले 1.30 करोड़ रुपये का क्या किया?

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2019, 16:10 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस पुरस्कार को पाने पीएम मोदी भारत के पहले व्यक्ति हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी को 1.30 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि भी मिली है. क्या आप जानते हैं कि पीएम मोदी ने इस राशि का क्या किया?

पीएम मोदी ने पुरस्कार में मिली 1.30 करोड़ की रकम को तुुरंत ही नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए देने का ऐलान कर दिया. यानि कि इस राशि का उपयोग अब गंगा सफाई अभियान में किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा, "मुझे जो इस सम्मान के साथ 1 करोड़ 30 लाख रुपए की सम्मान निधि मिली है, वह मैं नमामि गंगे योजना को समर्पित कर दूंगा."

 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने सियोल शांति पुरस्कार मिलने के बाद कहा, "सियोल पीस प्राइज 24वें ओलिम्पिक गेम्स की याद में शुरू किए गए थे. भारत उस ओलिम्पिक को अच्छे से याद रखता है, क्योंकि यह महात्मा गांधी की जयंती पर खत्म हुए थे."

उन्होंने कहा कि सियोल पीस अवॉर्ड सिर्फ मेरा नहीं बल्कि पूरे भारत का है. यह भारत की उन सफलताओं का अवार्ड है जो हमने 5 साल में हासिल किया. यह अवॉर्ड वसुधैव कुटुम्बकम के संदेश के तौर पर है. यह उस देश के लिए है जहां हमें संस्कृति के कई अहम पहलू पढ़ाए जाते हैं. जहां पढ़ाया जाता है कि दुनिया में हर तरफ शांति हो. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के साल में यह अवॉर्ड पाकर मैं गौरवान्वित हूं.

बता दें कि साल 2014 में वाराणसी से लोकसभा प्रत्याशी बनाए जाने के बाद जब पीएम मोदी पहली बार वाराणसी गए थे तो उन्होंने नामांकन करने से पहले कहा था कि पहले मुझे लगा था मैं यहां आया, या फिर मुझे पार्टी ने यहां भेजा है, लेकिन अब मुझे लगता है कि मैं मां गंगा की गोद में लौटा हूं.

First published: 22 February 2019, 16:10 IST
 
अगली कहानी