Home » इंडिया » prime minister narendra modi birthday special childhood facts about prime minister of india narendra modi
 

PM Modi Birthday Special: स्कूल फीस देने के नहीं थे पैसे, आज है देश का प्रधानमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2017, 12:37 IST

नरेंद्र मोदी का जन्‍म 17 सितंबर 1950 को गुजरात में हुआ था. वे कुल 6 भाई-बहन हैं, जिनमें से मोदी तीसरे नंबर के हैं. भारत के 14वें प्रधानमंत्री का बचपन संघर्षपूर्ण और दिलचस्प रहा. बचपन से जुड़े कई किस्से प्रधानमंत्री बनने के बाद खूब मशहूर हुए. उनके जीवन से जुड़ी कर्इ बातों से लोग आज भी अनजान हैं...

1. मोदी का जीवन बेहद अनुशासित रहा है. उन्हें बचपन से ही सुबह उठना पसंद है. चाहे कोई भी मौसम हो, वो सुबह 5 से 5.30 के बीच उठ जाते हैं. अगर वो रात को देर से सोए हो तो भी सुबह उठने के लिए समय को नहीं बदलते. वो हमेशा से ही भारतीय सेना में जाना चाहते थे. जामनगर के पास बने सैनिक स्‍कूल में पढ़ना चाहते थे, लेकिन तब परिवार के पास स्‍कूल की फीस देने के लिए पैसे नहीं थे.

2. मोदी को बचपन से ही कविताएं लिखने का शौक है. उन्‍होंने गुजराती में कई कविताएं लिखी हैं. वो फोटोग्राफी का भी शौक रखते हैं. मोदी को स्‍कूल के दिनों में नाटक करना खूब पसंद था. युवावस्था में लोगों की मदद करने के लिए भी नाटकों में हिस्‍सा लिया करते थे.

3. मोदी के पिता वादनगर रेलवे स्‍टेशन पर चाय बेचते थे. बचपन में मोदी को जब भी पढ़ाई से समय मिलता था वे अपने पिता की मदद करने दुकान पर पहुंच जाया करते थे.

4. मोदी जब छोटे थे तो एक दिन वे एक संन्यासी से मिले. वे उनसे इतना प्रभावित हुए कि युवावस्‍था में संन्यासी बनकर काफी भ्रमण किया.

5. मोदी ने 1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान रेलवे स्‍टेशनों पर जाकर सैनिकों की मदद की. उन्‍होंने 1967 में गुजरात में बाढ़ पीडि़तों की भी काफी मदद की थी. देश के लिए वे कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं.

First published: 17 September 2017, 8:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी