Home » इंडिया » Prime Minister Narendra Modi fasts for the all nine days in Navratri strictly abides by the rules
 

शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ, पीएम मोदी रखते हैं पूरे नौ दिन व्रत, पिछले 40 सालों से निभा रहे हैं ये परंपरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2019, 10:12 IST

शारदीय नवरात्रि की आज से शुरुआत हो गई. आज यानी रविवार 29 सितंबर को नवरात्रि का पहला दिन है. नवरात्रि 7 अक्टूबर को खत्म होगी. इसके साथ ही देशभर में माता के दरबार में भक्तों की तांता लगा रहेगा. मां दुर्गा के भक्त नवरात्रि के नौ दिन मां के अलग-अलग स्वरूपों की आराधना करेंगे और व्रत रखेंगे.

इन दिनों नौ दिनों में भक्त कड़े नियमों का पालन करते हुए उपवास रखते हैं. इनमें से कुछ लोग फलाहार उपवास रखते हैं तो कुछ निर्जला व्रत भी रखते हैं. इन्हीं भक्तों में से एक हैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. जो नवरात्रि में ना सिर्फ मां भगवती का वर्त रखते हैं बल्कि पूरे नौ दिन तक उपवास रखकर मां की आराधनी करते हैं.

 

बता दें कि पीएम मोदी पिछले 40 सालों से दोनों नवरात्रि, चैत्र और शारदीय नवरात्रि पर व्रत रखते आए रहे हैं. पीएम मोदी सिर्फ प्रतिपदा और नवमी को ही उपवास नहीं रखते, बल्कि पूरे नौ दिन उपवास पर रहते हैं, और सख्ती से नियमों का पालन भी करते हैं.

बता दें कि उपवास के दौरान पीएम मोदी सुबह और शाम दोनों समय मां पूजा अर्चना करते हैं. नवमी के साथ नौ दिन के नवरात्र खत्म होने के अगले दिन यानी दशमी तिथि को पीएम मोदी शस्त्र पूजा करते हैं. नवरात्रि को नौ दिनों तक पीएम मोदी हिंदू धर्म के मुताबिक हर कर्तव्य का वहन करते हैं और इसे सख्ती से निभाते हैं.

पीएम मोदी कितनी सख्ती से नियम का पालन करते हैं इसका उदाहरण साल 2014 में तब देखने को मिला था जब पीए मोदी नवरात्रि के दौरान यानी सितंबर में अमेरिका के दौरे पर गए थे. इस दौरान भी पीएम मोदी ने व्रत रखा था. उस समय अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में उन्हें शानदार दावत दी थी. उस समय पीएम मोदी ने ने नियमों का पालन करते हुए सिर्फ नींबू पानी ही पीया था.

 

ये हैं शारदीय नवरात्रि की तिथियां और मां के व्रत के दिन-

29 सितंबर 2019 में मां शैलपुत्री की पूजा की जाएगी. वहीं 30 सितंबर 2019 को मां बह्मचारिणी की पूजा की जाएगी. 1 अक्‍टूबर 2019 में मां चंद्रघंटा और 2 अक्‍टूबर 2019 में मां कुष्‍मांडा की पूजा की जाएगी. 3 अक्‍टूबर 2019 को मां स्‍कंदमाता की पूजा की जाएगी. वहीं 4 अक्‍टूबर 2019 को मां सरस्‍वती और 5 अक्‍टूबर 2019 को मां कात्‍यायनी की पूजा की जाएगी. 6 अक्‍टूबर 2019 को मां कालरात्रि और 7 अक्‍टूबर 2019 में मां महागौरी की पूजा की जाएगी. उसके बाद 8 अक्‍टूबर 2019 को में विजयदशमी का पर्व मनाया जाएगा.

सुषमा स्वराज की बेटी ने पूरी की अपनी मां की आखिरी इच्छा, पढ़कर इमोशनल हो जाएंगे आप

First published: 29 September 2019, 10:18 IST
 
अगली कहानी