Home » इंडिया » Prime Minister Narendra Modi meets Iranian President Hassan Rouhani in NewYork
 

अमेरिका में ही डोनाल्ड ट्रंप के सबसे बड़े दुश्मन से मिले PM मोदी, भारत से है खास रिश्ता

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2019, 13:10 IST

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन में हिस्‍सा लेने के लिए अमेरिका के न्‍यूयार्क में हैं. अपने सात दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप समेत दुनिया के कई दिग्गज राष्ट्र के नेताओं के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय बैठक की है.

यहां पर पीएम मोदी ने वर्तमान में अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मर ईरान के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की है. ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रूहानी से पीएम मोदी ने गुरुवार को मुलाकात की है. गौरतलब है कि अमेरिका का ईरान के साथ इन दिनों रिश्ता बहुत खराब है. इन दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है, लेकिन ईरान भारत का बहुत अच्छा दोस्त है.

राष्ट्रपति रूहानी के साथ पीएम मोदी ने आपसी और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर बात की. दोनों ही नेता बहुत गर्मजोशी से मिले. पिछले कुछ सालों में भारत-ईरान संबंधों में काफी तेजी आई है. साल 2016 के मई महीने में पीएम मोदी ने ईरान का दौरा किया था.

ईरान के साथ एक रणनीतिक संबंध बनाने और पश्चिम एशिया के साथ भारत के संबंधों का विस्तार करने के उद्देश्य से पीएम मोदी ने तेहरान का दौरा किया था. तब भारत और ईरान ने एक दर्जन से ज्यादा समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे, चाबहार बंदरगाह का विकास इन समझौतों का केंद्र बिंदु था.

बता दें कि भारत दुनिया में तेल उपभोक्ता का तीसरा सबसे बड़ा देश है. अपनी तेल जरूरत का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा भारत आयात से पूरा करता है. भारत के लिए इराक और सऊदी अरब के बाद ईरान तेल का तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता था. लेकिन अमेरिकी प्रतिबंध के बाद भारत और सात अन्य देशों को ईरान से तेल खरीदने की छह महीने की लंबी छूट समाप्त हो गई है. यह छूठ दो मई को समाप्त हुई है क्योंकि अमेरिका ने इसका विस्तार नहीं किया है.

दरअसल, तेहरान के परमाणु कार्यक्रम के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान को धमकी दी. इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और ईरान आमने-सामने आ गए हैं. 

अलर्ट: IAF के 5 एयरबेस आतंकियों के निशाने पर, जैश ने दी बड़े फिदायिन हमले की धमकी

Video: चलती ट्रेन में चढ़ रहे युवक का फिसला पैर, फिर खुदा बनकर आया RPF का जवान लेकिन..

First published: 27 September 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी