Home » इंडिया » Priyanka Gandhi in active politics after Eid, UP election will be focus
 

यूपी चुनाव: प्रियंका गांधी सक्रिय राजनीति के लिए राजी!

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2016, 15:41 IST
(फाइल फोटो)

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस बड़ा दांव खेलने की तैयारी में है. सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए राजी हो गई है. अगले दो दिन के अंदर इसका एलान हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक ईद के बाद प्रियंका गांधी को यूपी चुनाव प्रचार की कमान संभालने की जिम्मेदारी देते हुए  सक्रिय राजनीति में उतारा जा सकता है. प्रियंका को सक्रिय राजनीति में लाने की मांग काफी लंबे समय से कांग्रेस के अंदर हो रही है. 

44 साल की प्रियंका गांधी पहले भी अपने भाई राहुल गांधी और मां सोनिया गांधी के लिए कैंपेन मैनेजर का काम कर चुकी हैं. अब उम्मीद लगाई जा रही है कि उन्हें पूरी तौर पर राजनीति में उतारने का फैसला लिया जा चुका है. 

ईद के बाद बड़ा एलान!

माना जा रहा है कि कांग्रेस ने ये बड़ा फैसला अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए लिया है. कांग्रेस के लिए यूपी में वापसी करना बहुत जरूरी माना जा रहा है. कई प्रदेशों से सिकुड़ रही कांग्रेस को प्रियंका के जरिए अपनी खोई जमीन पाने की उम्मीद है.

कांग्रेस के करीबी सूत्रों के मुताबिक पार्टी आलाकमान अगले 48 घंटे में प्रियंका को यूपी चुनाव की कमान सौंपने की घोषणा कर सकती है. यूपी के कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद भी पहले ही कह चुके हैं कि प्रियंका को अब सक्रिय राजनीति में आकर कमान संभालनी चाहिए.

इसके अलावा कांग्रेस के उत्तर प्रदेश में रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी चाहते थे कि अगर राहुल गांधी यूपी चुनाव की कमान नहीं संभालते, तो प्रियंका गांधी को इसकी कमान मिलनी चाहिए. पिछले 27 साल से कांग्रेस उत्तर प्रदेश की सत्ता से दूर है.

इस बीच दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का कहना है, "अगर प्रियंका गांधी राजनीति में सक्रिय होती हैं, तो उनका स्वागत है. वे बिल्कुल उपयुक्त शख्स हैं. उनका आना पार्टी के लिए काफी फायदेमंद होगा."

प्रियंका को प्रचार की बागडोर!

अंग्रेजी अखबार द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार की बागडोर सौंपने की तैयारी है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सत्यदेव त्रिपाठी ने अखबार को दिए इंटरव्यू में इसकी तस्दीक की थी.

अंग्रेजी अखबार के मुताबिक यूपी में होने वाले 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की बागडोर प्रियंका गांधी के हाथों में होगी और इसकी घोषणा इसी महीने यानी जुलाई में हो सकती है.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सत्यदेव त्रिपाठी ने कहा था कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रियंका अगले कुछ महीनों में करीब 150 रैलियां करेंगी. कांग्रेस प्रियंका के चेहरे के साथ आगे बढ़ेगी.

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि कांग्रेस प्रियंका गांधी को बतौर मुख्यमंत्री उम्मीदवार पेश करेगी या नहीं?

छह महीने में 150 रैली

साथ ही सत्यदेव त्रिपाठी ने कहा कि 2017 विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रियंका गांधी के नेतृत्व में ये रैलियां बेहद असरदार होंगी. अंग्रेजी अखबार को सत्यदेव त्रिपाठी ने बताया कि अगले छह महीने के दौरान तकरीबन ढाई विधानसभा क्षेत्र में उनकी एक रैली होगी.

अंग्रेजी अखबार ‘द हिन्दू’ की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जुलाई में कांग्रेस की चुनावी रैली का आगाज करेंगे और प्रियंका को बतौर नेता घोषित करेंगे.

रिपोर्ट में एक कांग्रेस नेता के अनुसार प्रियंका लगातार चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर से संपर्क में हैं और प्रदेश से जुड़े मामलों में रुचि भी ले रही हैं.

First published: 5 July 2016, 15:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी