Home » इंडिया » article 370: Protesters marching towards India from POK, Pak army stopped
 

POK से भारत की ओर बढ़ रहे हैं प्रदर्शनकारी, कुछ दूरी पर पाक सेना ने रोका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2019, 11:17 IST

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर(POK) से एक विरोध प्रदर्शन भारत की नियंत्रण रेखा की ओर बढ़ रहा है. ये प्रदर्शनकारी जम्मू-कश्मीर से स्पेशल स्टेटस का दर्जा हटाने के खिलाफ विरोध कर रहे हैं. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार पाक सेना ने इन लोगों को नियंत्रण रेखा के करीब रोक दिया. प्रदर्शनकारियों में ज्यादातर युवा शामिल थे, जिन्होंने शनिवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद से गढ़ी दुपट्टा शहर तक मार्च किया था.

जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट ने इस विरोध प्रदर्शन को आयोजित किया है. उसका कहना है कि वे अधिकारियों को समझाने की कोशिश करेंगे कि उन्हें नियंत्रण रेखा से तीन किमी दूर गांव चकोठी तक जाने की अनुमति दी जाये. रिपोर्ट के अनुसार जेकेएलएफ के नेता रफीक डार ने कहा "मुझे उम्मीद है कि वे हमें हमारे शांतिपूर्ण मार्ग पर चकोठी शहर तक जाने की अनुमति देंगे. हमारा मार्च शांतिपूर्ण है और हम किसी भी तरह का टकराव नहीं चाहते हैं."


पाकिस्तान के अख़बार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार प्रदर्शनकारियों को जिस्कूल के पास रोक दिया गया था, जहां अधिकारियों ने कंटेनर, कांटेदार तारों और बिजली के खंभों को लगाया था. प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय लोगों द्वारा उनका स्वागत किए जाने के वीडियो फुटेज साझा किए, जिन्होंने प्रदर्शनकारियों को भोजन, फल, जूस और पानी दिया. बीबीसी के अनुसार जेकेएलफ़ के एक कार्यकर्ता शहबाज़ कश्मीरी ने कहा "इंशाअल्लाह हम बॉर्डर तोड़ने जा रहे हैं, हम दुनिया के लोगों को ये संदेश देना चाहते हैं कि वो भी अपने घरों से बाहर निकलें और विरोध करें. अल्लाह ने चाहा तो बॉर्डर टूट जाएगा."

इससे पहले रविवार को कश्मीर और भारत विरोधी नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों ने मोटरसाइकिल और अन्य वाहनों पर अपना विरोध शुरू किया. शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक ट्वीट में नियंत्रण रेखा पार करने वालों के खिलाफ चेतावनी दी थी. हालांकि प्रदर्शनकारियों ने इस अपील को खारिज कर दिया.

शी जिनपिंग की भारत यात्रा के बचे हैं 5 दिन लेकिन नहीं की अभी आधिकारिक घोषणा

First published: 7 October 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी